Asianet News Hindi

बेंगलुरु टेक समिट: पीएम मोदी ने कहा- 5 साल पहले डिजिटल इंडिया शुरू किया, आज यह जीने का तरीका बन गया

पीएम मोदी ने वीडियो के जरिए बेंगलुरु टेक समिट 2020 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, हमने 5 साल पहले डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया था। आज यह कहते हुए मुझे खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को एक सामान्य सरकारी कार्यक्रम के तौर पर नहीं देखा जा रहा है। यह एक जीने का तरीका बन चुका है।

modi is participating Bengaluru Tech Summit 2020 via video-conferencing kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 19, 2020, 11:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पीएम मोदी ने वीडियो के जरिए बेंगलुरु टेक समिट 2020 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, हमने 5 साल पहले डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया था। आज यह कहते हुए मुझे खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को एक सामान्य सरकारी कार्यक्रम के तौर पर नहीं देखा जा रहा है। यह एक जीने का तरीका बन चुका है। 

एक क्लिक से लाखों किसानों को मिली मदद

पीएम मोदी ने कहा, टेक्नोलॉजी के माध्यम से हमने मानवीय गरिमा को बढ़ाया है। एक क्लिक के जरिए लाखों किसानों को पैसे की मदद मिली। जब कोरोना में लॉकडाउन था, यह तकनीक थी जिसने यह सुनिश्चित किया कि भारत के गरीबों को उचित और तुरन्त सहायता मिले। 

सूचना के युग में भारत बेहतर स्थिति में है 

सूचना के युग में भारत आगे निकलने के लिए बेहतर स्थिति में है। हमारे पास सबसे अच्छे दिमाग के साथ-साथ सबसे बड़ा बाजार भी है। हमारे स्थानीय तकनीकी समाधानों में वैश्विक स्तर पर जाने की क्षमता है। यह उन टेक-सॉल्यूशंस का समय है जो भारत में डिजाइन किए गए हैं लेकिन दुनिया के लिए 
हैं। 

कार्यक्रम में कर्नाटक के सीएम भी मौजूद थे। उन्होंंने कहा, पीएम के पास 2025 तक भारत को 5-ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनाने का एक बड़ा सपना है। कर्नाटक सरकार इस दिशा में भारत के दृष्टिकोण में भागीदारी के बाद से प्रतिज्ञा करती है। 

'नेक्स्ट इज नाउ' है समिट का विषय 
इस समिट का विषय 'नेक्स्ट इज नाउ' है। शिखर सम्मेलन 'सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स' और 'जैव प्रौद्योगिकी' के क्षेत्र में प्रमुख प्रौद्योगिकियों और नवाचारों के प्रभाव पर ध्यान देने के साथ महामारी के बाद की दुनिया में उभर रही प्रमुख चुनौतियों पर विचार-विमर्श हुआ।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios