Asianet News HindiAsianet News Hindi

मानसून सत्र: PM मोदी ने यूं किया विपक्ष को चैलेंज-'जिसे बाहों में टीका लग जाता है, वो बाहुबली बन जाता है'

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है। सत्र 13 अगस्त तक चलेगा। सत्र की कार्यवाही में शामिल होने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे, तो उन्होंने वैक्सीन लगवाने वालों की तुलना बाहुबली से कर दी। 
 

monsoon session of parliament, Prime Minister Narendra Modi challenges the opposition through vaccine kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 19, 2021, 10:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  आज से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन लगवाने वालों की तुलना बाहुबलियों से कर दी। साथ ही विपक्ष को संयम बरतने की चेतावनी भी दी। मोदी ने कहा-'बाहु' (बाहों) में टीका दिया जाता है, जो इसे लेता है वह 'बाहुबली' बन जाता है। COVID के खिलाफ लड़ाई में 40 करोड़ से ज्यादा लोग 'बाहुबली' बन गए हैं। इसे आगे बढ़ाया जा रहा है। महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इसलिए हम चाहते हैं कि इस पर संसद में सार्थक चर्चा हो।' 

मोदी ने कहा-तीखें सवाल पूछें, लेकिन...
मोदी ने मीडिया के जरिये विपक्ष से कहा-मैं सभी सांसदों और सभी दलों से आग्रह करना चाहता हूं कि वे सदनों में सबसे कठिन और तीखे सवाल पूछें, लेकिन सरकार को अनुशासित माहौल में जवाब देने की अनुमति भी देनी चाहिए। इससे लोकतंत्र को बढ़ावा मिलेगा, लोगों का विश्वास मजबूत होगा और विकास की गति में सुधार होगा।

हम चाहते हैं कि महामारी पर प्राथमिकता पर चर्चा हो और हमें सभी सांसदों से रचनात्मक सुझाव मिले ताकि COVID के खिलाफ लड़ाई में एक नया दृष्टिकोण आए और कमियों को ठीक किया जाए ताकि हर कोई लड़ाई में एक साथ आगे बढ़ें।

संसद के मानसून सत्र 2021 की शुरुआत में प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ
साथियों, सबका स्‍वागत है और मैं आशा करता हूं कि आप सबका वैक्‍सीन का कम से कम एक डोज लग गया होगा। लेकिन उसके बावजूद भी मेरी आप सब मित्रों से प्रार्थना भी है, सदन में भी सभी साथियों से प्रार्थना है कि हम सब कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने में सहयोग दें। अब ये वैक्‍सीन जो है बाहु पर लगती है, और जब वैक्‍सीन बाहु पर लगती है तो सब बाहुबली बन जाते हैं। और कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए बाहुबली बनने के लिए एक ही उपाय है कि आपके बाहु पर वैक्‍सीन लगवा दीजिए।

अब तक 40 करोड़ से ज्‍यादा लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बाहुबली बन चुके हैं। आगे भी बहुत तेज गति से इस काम को आगे बढ़ाया जा रहा है। ये Pandemic ऐसी महामारी है जिसने पूरे विश्‍व को  अपनी चपेट में लिया हुआ है, पूरी मानव जाति को अपनी चपेट में लिया हुआ है। और इसलिए हम चाहते हैं कि संसद में भी इस Pandemic के संबंध में सार्थक चर्चा हो, सबसे प्राथमिकता देते हुए इसकी चर्चा हो और सारे व्‍यवहारू सुझाव सभी माननीय सांसदों से मिलें ताकि Pandemic के खिलाफ लड़ाई में बहुत नयापन भी आ सकता है, कुछ कमियां रह गई  हों तो उनको भी ठीक किया जा सकता है और इस लड़ाई में सब साथ‍ मिल करके आगे बढ़ सकते हैं।

मैंने सभी फ्लोर लीडर्स से भी आग्रह किया है कि अगर कल शाम को वे समय निकालें तो Pandemic के संबंध में सारी विस्‍तृत जानकारी उनको भी मैं देना चाहता हूं। हम सदन में भी चर्चा चाहते हैं और सदन के बाहर भी सभी फ्लोर लीडर्स से, क्‍योंकि लगातार मैं मुख्‍यमंत्रियों से मिल रहा हूं। अलग-अलग forum में सब प्रकार की चर्चा हो रही है। तो फ्लोर लीडर्स से भी मैं चाहता हूं कि सदन चल रहा है तो एक सुविधाजनक होगा, रूबरू मिलकर उसकी बात होगी।

साथियों, ये सदन परिणामकारी हो, सार्थक चर्चा के लिए समर्पित हो, देश की जनता जो जवाब चाहती है वो जवाब सरकार को देने की पूरी तैयारी है। मैं सभी माननीय सांसदों  से, सभी राजनीतिक दलों से आग्रह करूंगा कि वो तीखे से तीखे सवाल पूछें, धारदार सवाल पूछें लेकिन शांत वातावरण में सरकार को जवाब का मौका भी दें। ताकि जनता-जनार्दन के पास सत्‍य पहुंचाने से लोकतंत्र को भी ताकत मिलती है, जनता का भी विश्‍वास बढ़ता है और देश की गति भी तेज होती है प्रगति की।

साथियों, ये सत्र अंदर की व्‍यवस्‍था पहले की तरह नहीं है, सब साथ बैठकर काम करने वाले हैं क्‍योंकि करीब-करीब सबका वैक्‍सीनेशन हो चुका है। मैं फिर एक बार आप सभी साथियों का बहुत-बहुत धन्‍यवाद करता हूं और आपसे भी आग्रह करता हूं आप खुद को संभालिए। और हम सब मिल करके देश की आशा-आकांक्षाओं को पार करने के लिए साथ मिल करके प्रयास करें।

बहुत-बहुत धन्‍यवाद साथियों।

यह भी पढ़ें
संसद का मानसून सत्र: आक्रामक मूड में विपक्ष, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से नाराज TMC सांसद साइकिल से पहुंचे

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios