Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon Update: मप्र, छग, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, बिहार आदि कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

सितंबर के दूसरे हफ्ते में भी कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने आजकल में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात आदि कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Monsoon Update Meteorological Department heavy rain alert in various states kpa
Author
First Published Sep 12, 2022, 6:20 AM IST

मौसम डेस्क. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल में ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, दक्षिण बिहार, उत्तराखंड और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। (तस्वीर अहमदाबाद की है)

इन राज्यों में हल्की या मध्यम लेवल की बारिश
IMD ने आजकल में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्सों, केरल और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले दिन तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं कुछ देर के लिए तेज बारिश दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, मध्य प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम वर्षा होती रही। असम, नागालैंड, रायलसीमा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हुई। तटीय ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। जबकि कोंकण और गोवा, केरल, उत्तराखंड और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

पुणे में भारी बारिश, पेड़ गिरने की घटनाएं सामने आईं
पुणे शहर और आसपास के इलाकों में रविवार को भारी बारिश हुई, जिससे 25 स्थानों पर पानी भर गया। एक अधिकारी ने बताया कि 10 स्थानों पर पेड़ गिरने की घटनाएं हुईं, हालांकि किसी के घायल होने की खबर नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, शाम 5:30 बजे तक, पाषाण और मगरपट्टा में 55.8 मिलीमीटर और 55.5 मिलीमीटर बारिश हुई थी। अधिकारी ने कहा कि आईएमडी ने अगले दो दिनों में घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में ऐसा रहेगा मौसम का हाल
राजस्थान के झालावाड़ और उदयपुर जिलों में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। राज्य के पूर्वी हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से भारी बारिश हुई। जिले के असनावर, खानपुर, मंडावर और डांगीपुरा में शनिवार को बिजली गिरने से लोगों की मौत हुई। राज्य के कई अन्य हिस्सों में 1 सेमी से 3 सेमी तक वर्षा दर्ज की गई। राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से कमजोर मानसून के बाद शनिवार शाम को मानसून फिर सक्रिय हो गया है। 

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बहुत कम दबाव का क्षेत्र रविवार को एक दबाव में बदल गया और वर्तमान में उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के आसपास के क्षेत्रों में स्थित है। उन्होंने कहा कि यह सिस्टम पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने से अधिकतम प्रभाव 13-14 और 15 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के अधिकांश हिस्सों में दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान इन संभागों के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इधर, राज्य के पश्चिमी हिस्सों में जोधपुर, बाड़मेर, चुरू, जैसलमेर और बीकानेर में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है।

दिल्ली में भीषण गर्मी
दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने सोमवार को एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें
सूरत की कैमिकल फैक्ट्री में धमाके के साथ लगी भयानक आग: 4 मजदूरों की मौत...तेज लपटों से दहला इलाका
पाकिस्तान को इन 3 घटनाओं ने दिए बड़े Shocks: जितनी ग्रोथ नहीं की, उससे अधिक नीचे गिरे, पढ़िए HDI रिपोर्ट

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios