Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज से हो रहे ये बदलाव आपके जीवन को सीधे करेंगे प्रभावित, LPG सिलेंडर से लेकर बीमा, पीएम किसान से लेकर रेलवे तक

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से लेकर रसोई गैस, बिजली सब्सिडी, रेलवे आदि कई महत्वपूर्ण और दैनिक जीवनचर्या को प्रभावित करने वाले बदलाव 1 नवम्बर से होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपके घरेलू बजट और आम आदमी की जेब पर पड़ने जा रहा है।

New Rules and changes from 1st November 2022, Know new changes in GST return, LPG cylinder delivery, Insurance KYC, PM Kisan etc, DVG
Author
First Published Nov 1, 2022, 7:01 AM IST

New Rules and changes from 1st November 2022: साल बदलने में सिर्फ दो महीना ही बचा है। इस नवम्बर महीना में पहली तारीख से आम आदमी के जीवन को प्रभावित करने वाले कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से लेकर रसोई गैस, बिजली सब्सिडी, रेलवे आदि कई महत्वपूर्ण और दैनिक जीवनचर्या को प्रभावित करने वाले बदलाव 1 नवम्बर से होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपके घरेलू बजट और आम आदमी की जेब पर पड़ने जा रहा है। आज से हो रहे इन बदलावों को आईए विस्तार से बताते हैं...

पीएम किसान में बड़ा बदलाव, किसान होंगे सीधे प्रभावित

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 1 नवम्बर से बड़ा बदलाव किया जा रहा है। अब लाभार्थी अपना स्टेटस सिर्फ आधार नंबर से नहीं जान पाएंगे। अब पीएम किसान का स्टेटस जानने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। पहले दोनों में से किसी एक से स्टेटस जाना जा सकता था। पीएम किसान, हर साल किसानों को तीन किश्तों में दो-दो हजार रुपये जाता है। 

जीएसटी रिटर्न में अहम बदलाव, अब यह कोड हुआ अनिवार्य

जीएसटी रिटर्न अगर दाखिल आप करते हैं तो आज से आपके लिए भी यह नियम प्रभावी हो जाएगा। जीएसटी रिटर्न में अब पांच करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले टैक्सपेयर्स को जीएसटी रिटर्न में चार डिजिट का एचएसएन कोड लिखना अनिवार्य कर दिया गया है। पहले दो डिजिट का ही कोड डालना होता था। इससे पहले पांच करोड़ से ज्यादा के टर्नओवर वाले टैक्सपेयर्स के लिए एक अप्रैल से चार डिजिट का कोड और उसके बाद एक अगस्त से 6 डिजिट का कोड डालना अनिवार्य किया गया था।

गैस डिलेवरी के लिए ओटीपी जरूरी

देश के अधिकतर परिवारों में रसोई गैस का इस्तेमाल होता है। अब 1 नवम्बर से रसोई गैस लेने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। आज से एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी के बिना अब आपको गैस डिलेवरी नहीं होगी। जब हॉकर आपके घर एलपीजी सिलेंडर लेकर पहुंचेगा तो आपको ओटीपी बताना होगा, इसके बाद आपको गैस डिलेवर किया जा सकेगा। यही नहीं आशा जताई जा रही है कि गैस सिलेंडर के दामों में भी कुछ बदलाव किए जाए।

बीमा के लिए अब केवाईसी अनिवार्य

गैर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने वालों के लिए अब केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। 1 नवम्बर से यह बदलाव प्रभावी हो जाएगा। बीमा रेगुलेटरी अथॉरिटी इरडा ने गैर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने पर केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। पहले केवाईसी जीवन बीमा के लिए अनिवार्य था। अब केवाईसी किसी प्रकार के बीमा के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

रेलगाड़ियों के टाइमटेबल में भी यह होगा महत्वपूर्ण बदलाव

पहली नवम्बर से भारतीय रेलवे भी नया टाइम टेबल जारी करने वाला है। भारतीय रेलवे की नई समय सारिणी के मुताबिक कई हजार ट्रेनों का टाइम टेबल बदल जाएगा। ऐसे में अगर आप 1 नवंबर या इससे बाद की तारीखों में यात्रा कर रहे हैं तो सफर के लिए निकलने से पहले ट्रेन का टाइम जरूर चेक कर लें। पहले ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने वाला था पर अब ये 1 नवंबर से लागू होंगे।

यह भी पढ़ें:

राजद्रोह कानून पर सु्प्रीम कोर्ट का रोक रहेगा जारी, शीतकालीन सत्र में संसद में हो सकता है कानून में संशोधन

Twitter का सीईओ फिर इंडियन ही बनने जा रहा! जानिए कौन हैं श्रीराम कृष्णन जो कर रहे हैं एलन मस्क की help

गुजरात में मोरबी में पुल हादसा: पांच सदस्यीय एसआईटी करेगी जांच

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति ने जताया शोक, राहुल गांधी का कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को संदेश-जितनी मदद हो करें

यूनिफार्म सिविल कोड के सपोर्ट में आए अरविंद केजरीवाल, जानिए क्यों बोले-झांसा दे रही BJP

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios