Asianet News HindiAsianet News Hindi

WB से JMB का आतंकवादी अरेस्ट, मॉड्यूल तैयार कर रहा था, अलकायदा से कनेक्शन की आशंका

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी(NIA) ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले से जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश का एक आतंकवादी गिरफ्तार किया है। इसके अलकायदा से कनेक्शन होने की आशंका है।

NIA arrests Jamaat ul Mujahideen Bangladesh terrorist from West Bengal
Author
Kolkata, First Published Nov 3, 2021, 12:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी(NIA) ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले से जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (Jamaat-ul-Mujahideen Bangladesh) से जुड़ा एक आतंकवादी गिरफ्तार किया है। NIA ने इसे मंगलवार को पकड़ा था। इसकी जानकारी बुधवार को दी।

अलकायदा से कनेक्शन की आशंका
NIA के एक अधिकारी ने बताया सूचना के आधार पर टीम ने मंगलवार को सुभासग्राम इलाके में तलाशी अभियान चलाया था। यहां से बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया। उसके पास से फर्जी मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड जब्त किए गए हैं। NIA उससे पूछताछ कर रही है, ताकि पता चले कि वो कब और कैसे सीमा पार करके भारत में घुसा। आतंकवादी के पास से संगठन से जुड़े कई अहम दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

बंगाल में मॉड्यूल तैयार कर रहे आतंकवादी
JMB पश्चिम बंगाल में अपना नेटवर्क तैयार करने की कोशिश करता रहता है, हालांकि NIA उसे ध्वस्त कर देती है। न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, अभी आतंकवादी की पहचान उजागर नहीं की गई है। लेकिन इतना कहा जा रहा है कि इसका कनेक्शन जुलाई में पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किए गए चार जेएमबी आतंकवादियों से हैं। आशंका है कि इसका कनेक्शन अल-कायदा और हरकत-उल-जिहाद अल-इस्लामी (हूजी) के साथ हो सकता है। ये आतंकी संगठन पश्चिम बंगाल में आतंकी मॉड्यूल स्थापित करने की कोशिश करते रहते हैं।

बांग्लादेश से घुसपैठ
पश्चिम बंगाल आतंकवादियों के भारत में घुसने का एक बड़ा जरिया बना हुआ है। अगस्त में BSF ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट सब-डिवीजन के घोजाडांगा से जहांगीर बिस्वास नाम के एक बांग्लादेशी आतंकवादी को पकड़ा था। इसे बाद में पुलिस को सौंप दिया गया था। पुलिस ने बताया था कि यह आतंकवादी चेन्नई के एक मंदिर में विस्फोट की योजना बनाकर आया था। यह आतंकवादी हिज्ब उत तहरीर समूह से जुड़ा था। हालांकि यह मूल रूप से प्रतिबंधित बांग्लादेशी आतंकी संगठन JMB का सदस्य है। JMB तब सबसे अधिक चर्चा में आया था, जब इसने 2016 में ढाका के एक नामी कैफे में हमला किया था। इसमें 17 विदेशियों सहित 22 लोगों की मौत हुई थी।

पांच राज्यों में चुनाव से पहले आतंकी घटनाएं बढ़ीं
अगले साल 5 राज्यों यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले हिंसा फैलाने की साजिशें सामने आ रही हैं। जुलाई में बंगाल पुलिस ने 3 बांग्लादेशी आतंकवादियों को पकड़ा था। ये सभी JMB के सदस्य हैं। पश्चिम बंगाल पुलिस की STF को मुखबिर से सूचना मिली थी कि हरिदेबपुर थानांतर्गत ईशान घोष रोड के ईशानगंज स्थित दो मकानों में तीन संदिग्ध किराये से रह रहे हैं। STF ने छापा मारकर उन्हें पकड़ा। पकड़े गए आतंकवादियों के नाम नजीउर रहमान, शब्बीर और रिजौल हैं। ये तीनों बांग्लादेश के आतंकवादी संगठन JMB(Jamaat-ul-Mujahideen Bangladesh) से जुड़े हैं। इनके पास से पुलिस ने आगजनी के मकसद से जमा करके रखे गए हथियार, बांग्लादेशी पासपोर्ट और आतंकवादी संगठन JMB के कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए थे। इन लोगों ने यहां दो मकान किराए पर ले रखे थे। इनमें से एक अपनी पहचान छुपाने फल बेचने का काम करा रहा था। जबकि दो छातों की मरम्मत का काम कर रहे थे।

यह भी पढ़ें
Kabul Bomb Blast: जो दूसरों को देता था खौफनाक मौत, उस तालिबान कमांडर को आतंकी संगठन ISIS-K ने बम से उड़ा दिया
चीन को Make in India से देंगे जवाब: डिफेंस मिनिस्ट्री ने 7965 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट किए मंजूर
Assam: बगैर बुर्का पहने दुकान पर खरीदारी करने पहुंची जींस वाली लड़की; तो दुकानदार ने धक्का मारकर भगाया

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios