Asianet News Hindi

नया साल नया नियम: 1 जनवरी से सभी गाड़ियों पर फास्टैग अनिवार्य, नितिन गडकरी ने बताया क्यों है जरूरी

नए साल में सभी गाड़ियों में फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा। यूनियन ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा कि 1 जनवरी से सभी गाड़ियों में फास्टैग जरूरी है। फास्टैग (FASTags) टोल प्लाजा पर शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा देता है।

Nitin Gadkari said that fastag will be mandatory in all vehicles from January 1 kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 25, 2020, 8:10 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. नए साल में सभी गाड़ियों में फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा। यूनियन ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा कि 1 जनवरी से सभी गाड़ियों में फास्टैग जरूरी है। फास्टैग (FASTags) टोल प्लाजा पर शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा देता है।

नितिन गडकरी ने बताए फास्टैग के फायदे
नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में कहा, नए साल से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि फास्टैग यात्रियों के लिए उपयोगी होगा क्योंकि उन्हें नकद भुगतान के लिए टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा, यह समय और ईंधन बचाने में भी मदद करेगा। 
 
2016 में फास्टैग की व्यवस्था शुरू हुई थी
फास्टैग की व्यवस्था साल 2016 में शुरू हुई थी। चार बैंकों ने कुल एक लाख फास्टैग जारी किए थे। 2017 तक फास्टैग की संख्या बढ़कर सात लाख हो गई जबकि 2018 में 34 लाख से ज्यादा फास्टैग जारी किए गए थे। अब ट्रांसपोर्ट व्हीकल के फिटनेस सर्टिफिकेट का रिन्यूअल फास्टैग लगे होने पर ही होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios