Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fight against corona @18March: गुरुवार को रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, CBSE ने परीक्षाएं भी टाली

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 168 के पार हो गई है। तेजी से फैल रहे संक्रमण पर कंट्रोल पाने के लिए सरकार तीन स्तर में काम कर रही है। संक्रमित 16 राज्यों में लगभग सबकुछ बंद कर दिया गया है। 
 

Number of patients infected due to Corona virus is increasing in india live news and updates kps
Author
New Delhi, First Published Mar 18, 2020, 9:25 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोने वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 168 के पार हो गई है। बढ़ते संक्रमण के बीच अब तक 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। जबकि 14 संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। तेलंगाना में कोरोना के 7 नए केस पाए गए हैं। ये सभी लोग इंडोनेशिया के रहने वाले हैं। इस वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को रात 8 बजे देश की जनता को संबोधित करेंगे। दिल्ली में कोरोना के एक संदिग्ध मरीज ने अस्पताल से नीचे कूदकर आत्महत्या कर ली। यह मरीज सिडनी से आया था और जांच के बाद इसे निगरानी में रखा गया था। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे राजस्थान में धारा 144 लगा दी गई है। इसके साथ ही नोएडा के गौतम बुद्ध नगर में भी 5 अप्रैल तक धारा 144 लगी रहेगी। CBSE की सभी तरह परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए टाली जा सकती हैं। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने आदेश दिया है कि दुकानें सुबह खुलेंगी और दोपहर तक बंद हो जाएंगी।   

 

देश भर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च अगले एक हफ्ते में दो रैपिड लैब और 49 नए जांच केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है। रैपिड लैब दिल्ली-एनसीआर और भुवनेश्वर में शुरू की जाएंगी। वहीं, 49 जांच केंद्र मेडिकल कॉलेज, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर), डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (डीबीटी) और डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) समेत अन्य स्थानों पर शुरू किए जाएंगे। रविवार रात से मंगलवार रात तक यानी 48 घंटों में संक्रमितों की संख्या 99 से बढ़कर 147 तक पहुंच गई है। इसमें 22 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

- एम्स ने सामान्य मरीजों से अपील की है कि अगर जरूरी ना हो तो वे अपना अपॉइंटमेंट आगे बढ़ा लें। 
- सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, मिमी चक्रवर्ती 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन रहेंगी। वह आज लंदन से लौटी हैं। 
 

विदेशों में 276 भारतीय पाए गए संक्रमित

लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि विदेश में 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इनमें ईरान में 255, यूएई में 12, इटली में 5 और हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में 1-1 माामले हैं।

वैष्णों देवी यात्रा पर नहीं जा सकेंगे श्रद्धालू

देशभर में कोरोना वायरस की दहशत को देखते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासनने  राज्य के प्रमुख तीर्थ स्थल माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह फैसला उस वक्त हुआ है जब 25 मार्च से देश भर के हजारों श्रद्धालु माता वैष्णो देवी की यात्रा पर आने की तैयारी कर रहे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

Number of patients infected due to Corona virus is increasing in india live news and updates kps 

मरीज का इलाज करे रहे डॉक्टर भी पाए गए पॉजिटिव

लखनऊ मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस का इलाज कर रहे जूनियर डॉक्टर भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। केजीएमयू के इंचार्ज डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि संक्रमित डॉक्टर की हालत स्थिर है और कोई चिंता की बात नहीं है।

पूर्व रेल मंत्री प्रभु ने भी खुद को किया क्वारंटाइन

भाजपा सांसद सुरेश प्रभु 10मार्च 2020 को दूसरी शेरपा की बैठक में भाग लेने के लिए सऊदी अरब की यात्रा पर गए थे। वहां से वापस आने के बाद एहतियातन अगले 14 दिनों के लिए उन्होंने खुद को अपने घर में आइसोलेट कर लिया है। हालांकि, उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

भारतीय सेना में भी कोरोना ने दी दस्तक 

कोरोना वायरस के संक्रमण ने भारतीय सेना में भी दस्तक दी है। सेना का एक जवान कोरोना के चपेटे में आया है। लद्दाख में तैनात सेना का यह पहला जवान है जिसके संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। बताया जा रहा कि यह जवान अपने पिता के संपर्क में आया था, जो ईरान की यात्रा करके लौटे थे। वहीं, पश्चिम बंगाल में भी कोरोना के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। यहां 18 साल के एक लड़के को कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह लड़का लंदन की यात्रा करके लौटा था। कोरोना से संक्रमित लड़के को अलग वार्ड में रखा गया है।

पुणे में 850 होटल 20 मार्च तक बंद 

पुणे रेस्टोरेंट एंड होटेलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जी शेट्‌टी ने कहा कि शहर के होटल 20 मार्च तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस ने हमसे यह गुजारिश की है और यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है। शहर में 850 होटल हैं और इसमें 25 हजार कर्मचारी काम करते हैं।

कोरोनावायरस को लेकर सरकार के आदेश को नजरअंदाज करने की वजह से हैदराबाद में कोचिंग सेंटर, स्कूल, जिम और बार समेत 66 भवनों को सील कर दिया गया है। सरकार ने इन केंद्रों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया था। शहर में इस संबंधित इमारतें बंद हैं या नहीं, इस पर नजर रखने के लिए 18 टीमें बनाई गई हैं।

तीन स्तर पर काम कर रही हैं सरकारें

कोरोना के बढ़ते केस के बीच इससे बचाव को लेकर सरकार चौकन्नी है। कोरोना से निपटने के लिए सरकारें तीन स्तर पर काम कर रही हैं। पहला कोरोना पीड़ित लोगों की पहचान करना। दूसरा पहचान होने के बाद मरीज और उसके संपर्क में आए लोगों को आईसोलेशन वार्ड में रखकर इलाज करना और तीसरा लोगों को एक जगह इकट्ठा नहीं होने देना। 

देश के 16 राज्यों में मॉल, स्कूल-कॉलेज सब बंद 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए राज्य सरकारों द्वारा ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। देश के 16 राज्यों में फैल चुके कोरोना वायरस के कारण सबकुछ लगभग बंद कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में  सरकार ने मल्टीप्लेक्स, सिनेमा घर, स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद कर दिए हैं। दिल्ली में 31 मार्च तक जिम-नाइट क्लब बंद, मुंबई में पब-बार, स्कूल-कॉलेज, मॉल सब बंद है।

देशभर में स्मारक, पुरात्तव स्थलों, संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। मध्यप्रदेश में भी सभी पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही भीड़ भाड़ को रोकने के लिए मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए हैं। वहीं, गुरुग्राम प्रशासन ने सभी बीपीओ, मल्टीनेशनल कंपनी और उद्योगपतियों से अपील की है कि वो घर से ही काम करें।

लोगों को संक्रमित होने से बचाया जाए इसलिए जगह-जगह सैनेटाइजिंग

लोगों को कोराना वायरस के संक्रमण से बचाया जाए इसको लेकर राज्य सरकारों द्वारा खास ख्याल रखा जा रहा है। सार्वजनिक स्थानों पर सैनेटाइजिंग की जा रही है। बसों, मेट्रो और रेलवे स्टेशन पर भी सैनेटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। लगातार सफाई भी की जा रही है। इसके साथ ही लोगों को एहतियात बरतने की अपील भी की जा रही है।  

देश के 16 राज्यों में ऐसी है स्थिति 

कोरोना मरीजों के आंकड़े तेजी से बदल रहे हैं। कोरोना से शिकार लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है। राज्यवार आंकड़ों पर नजर डाले तो महाराष्ट्र में कोरोना के 39 केस पॉजिटिव हैं। इसके अलावा महाराष्ट्रा में 41, दिल्ली में 9, कर्नाटक में 11, केरल में 27, उत्तर प्रदेश में 16, लद्दाख में 8, जम्मू-कश्मीर में 3, तेलंगाना में 5, हरियाणा में 16, राजस्थान में 4, तमिलनाडु, ओडिशा, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में एक-एक केस सामने आए हैं।

Number of patients infected due to Corona virus is increasing in india live news and updates kps

कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस और क्या है इसके लक्षण, जानिए बचने के लिए क्या-क्या उपाय करें 

रामदेव ने दिया कोरोना से बचने के देसी उपाय, कहा-ऐसा किया तो छू भी नहीं सकता वायरस 

कोरोना वायरस की पहली तस्वीर, भारत सहित दुनिया में ऐसे मचाई तबाही 

कोरोना वायरस को लेकर 10 बड़ी अफवाहें और उसका सच 

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios