Asianet News HindiAsianet News Hindi

माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ के एक दिन बाद फिर यात्रा शुरू, भक्तों की लगी कतार

जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मचने के एक दिन बाद फिर से यात्रा शुरू कर दी गई है। भगदड़ मचने के बाद शनिवार को यात्रा रोक दी गई थी।

Pilgrims queue outside Mata Vaishno Devi Bhawan
Author
Katra, First Published Jan 2, 2022, 7:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कटरा। जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मचने के एक दिन बाद फिर से यात्रा शुरू कर दी गई है। रविवार अहले सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में भक्त माता के दर्शन के लिए कतारों में खड़े दिखे। एक दिन पहले मची भगदड़ से सीख लेते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भगदड़ मचने के बाद शनिवार को यात्रा रोक दी गई थी।

दरअसल शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात करीब 2:30 बजे माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मच गई थी, जिसके चलते 12 लोगों की मौत हो गई थी और 15 घायल हुए थे। भगदड़ मामले की जांच के लिए हाईलेवल कमेटी गठित कर दी गई है। तीन सदस्यीय हाईलेवल कमेटी एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देगी। हाई लेवल कमेटी में प्रधान सचिव (होम) शालीन काबरा, जम्मू पुलिस के एडीजी मुकेश सिंह और डिविजनल कमिश्नर राजीव लंगर शामिल हैं। 

Pilgrims queue outside Mata Vaishno Devi Bhawan

भगदड़ की पहली दर्दनाक घटना
जम्मू से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर त्रिकूटा पहाड़ी पर स्थित इस धाम पर भगदड़ की यह पहली घटना है। यहां हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं, लेकिन अनुशासित भीड़ से कभी भगदड़ नहीं मचा था। शुक्रवार-शनिवार की देर रात करीब ढाई बजे मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास अचानक से भगदड़ मच गई। यहां पर कटरा आधार शिविर से करीब 13 किलोमीटर की दूरी तय कर श्रद्धालु जमा होते हैं। 

उप राज्यपाल से लेकर केंद्रीय मंत्री ने लिया जायजा
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बताया कि भगदड़ की घटना की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के साथ भगदड़ में धाम पर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा कि एक मामूली लड़ाई इस 'दुर्भाग्यपूर्ण' घटना के लिए जिम्मेदार है।

 

ये भी पढ़ें

Vaishno Devi Stampede: चढ़ने को लेकर पहले बहस, फिर धक्का-मुक्की और मच गई भगदड़, जान बचाने पिलर पर चढ़ गए लोग

Vaishno Devi Stampede:भीड़ को खदेड़ने पुलिस ने बरसाए डंडे; तो मैं भागकर खंभे पर लटक गया;नहीं हुआ था कोई झगड़ा

वैष्णों देवी: बेहिसाब भीड़, बहस और भगदड़... माता के धाम का वो खौफनाक नजारा, देखें Video

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios