Asianet News HindiAsianet News Hindi

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा: प्रधानमंत्री का कुल्लू में हुआ जोरदार स्वागत

हिमाचल प्रदेश के अपने दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने हजारों करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं की सौगात दी है। पीएम ने हिमाचल में 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया है।

PM Modi Himachal Pradesh Visit, Narendra Modi warm welcome in Kullu, PM Modi participate in International Kullu Dussehra, DVG
Author
First Published Oct 5, 2022, 3:49 PM IST

PM Modi warm Welcome in Kullu: हिमाचल प्रदेश पहुंचे पीएम मोदी का कुल्लू पहुंचने पर जोरार स्वागत किया गया। कुल्लू की सड़कों के दोनों ओर काफी संख्या में खड़े लोग अपने प्रधानमंत्री की एक झलक पाने को बेताब दिखे। हर ओर मोदी के नारे लगाए जा रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी, कुल्लू के विख्यात अंतरराष्ट्रीय दशहरा महोत्सव में भी शिरकत करेंगे। इसके पहले उन्होंने हिमाचल प्रदेश को एम्स की सौगात दी है।

हिमाचल को हजारों करोड़ की परियोजनाओं की सौगात पीएम ने दी

हिमाचल प्रदेश के अपने दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने हजारों करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं की सौगात दी है। पीएम ने हिमाचल में 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया है। इसके पहले उन्होंने बिलासपुर एम्स की सौगात दी। 1470 करोड़ रुपये की लागत से बने एम्स का उद्घाटन पीएम ने किया है। एम्स का शिलान्यास 2017 में किया था। उन्होंने बिलासपुर में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बंदला का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा बद्दी मेडिकल डिवाइस पार्क और भारतमाला परियोजना के तहत पिंजौर से नालागढ़ के बीच बनने वाले 31 किलोमीटर लंबे फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग का बिलासपुर से वर्चुअल शिलान्यास किया है।

247 एकड़ में फैला है अस्पताल 
एम्स बिलासपुर 247 एकड़ में फैला हुआ है। यहां 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन और एमआरआई जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों से भी हॉस्पिटल को लैस किया गया है। इसमें एक जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक भी है। अस्पताल ने राज्य के आदिवासी और दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया है। अस्पताल में हर साल एमबीबीएस के 100 छात्रों और नर्सिंग पाठ्यक्रमों के 60 छात्रों का एडमिशन होगा। अस्पताल द्वारा काजा, सलूनी और केलांग जैसे दुर्गम आदिवासी और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। 

यह भी पढ़ें- Russia की परमाणु हमले की धमकी से डरी दुनिया, PM Modi ने परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा पर जेलेंस्की से की बात

पिंजौर से नालागढ़ तक चार लेन का बनेगा NH-105 
प्रधानमंत्री ने पिंजौर से नालागढ़ तक NH-105 को फोर लेन करने के लिए 1,690 करोड़ रुपए से अधिक की 31 किलोमीटर लंबी परियोजना की आधारशिला रखी। उन्होंने नालागढ़ में करीब 350 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला भी रखी। इस पार्क में उद्योग स्थापित करने के लिए पहले ही 800 करोड़ रुपए से अधिक के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें- 'बीआरएस'(भारत राष्ट्र समिति) के वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) का समय आ गया है: जयराम रमेश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios