Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी ने की दुनिया के तेल एवं गैस कंपनियों के सीईओ व एक्सपर्ट्स से मीटिंग, निवेश की संभावनाओं को तलाशा

वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई इस मीटिंग में अक्षय उर्जा के विकास पर जोर देने के साथ प्राकृतिक गैसों की संभावनाओं को तलाशने पर चर्चा हुई। यह ऐसी छठीं वार्षिक बातचीत थी। 

PM Modi meeting with World Top CEO's of Oil and Gas Companies, Know the details of meeting
Author
New Delhi, First Published Oct 20, 2021, 8:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को दुनिया के तेल एवं गैस कंपनियों (Oil and Gas Companies) के सीईओ (CEO's) और गैस एक्सपर्ट्स (Gas Experts) से बातचीत की है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा की गई इस बातचीत में स्वच्छ विकास और स्थिरता को बढ़ावा देने के साथ भारत के सहयोग और निवेश के संभावित क्षेत्रों को तलाशना था।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई इस मीटिंग में अक्षय उर्जा के विकास पर जोर देने के साथ प्राकृतिक गैसों की संभावनाओं को तलाशने पर चर्चा हुई। यह ऐसी छठीं वार्षिक बातचीत थी। जो 2016 में शुरू हुई और तेल और गैस क्षेत्र में वैश्विक नेताओं की भागीदारी का प्रतीक है, जिसमें इस क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाता है।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा 

मीटिंग में भारत के साथ सहयोग और निवेश के संभावित क्षेत्रों पर बातचीत हुई। इस दौरान भारत में हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में अन्वेषण और उत्पादन को प्रोत्साहित करने, ऊर्जा स्वतंत्रता, गैस आधारित अर्थव्यवस्था, स्वच्छ और ऊर्जा कुशल समाधानों के माध्यम से उत्सर्जन में कमी, हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था, जैव ईंधन उत्पादन में वृद्धि और धन निर्माण के लिए अपशिष्ट जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

कौन कौन मौजूद रहे मीटिंग में?

पीएम मोदी की मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और वैश्विक तेल और गैस क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ मीटिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एवं एमडी मुकेश अंबानी, डॉ. इगोर सेचिन, अध्यक्ष और सीईओ, रोसनेफ्ट, रूस; अमीन नासिर, अध्यक्ष और सीईओ, सऊदी अरामको, सऊदी अरब; बर्नार्ड लूनी, सीईओ, ब्रिटिश पेट्रोलियम, यूके; ओलिवियर ले प्यूच, सीईओ, शालम्बर लिमिटेड, यूएसए; ब्रायन ग्लोवर, अध्यक्ष और सीईओ, हनीवेल यूओपी; अनिल अग्रवाल, अध्यक्ष, वेदांत लिमिटेड आदि मौजूद रहे। 

इसे भी पढ़ें- 

मिलिट्री प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग अब ऐप से, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किया पोर्टल, 9 ऐप और होंगे लांच

ट्वीटर का मनमानी रवैया: बांग्लादेश में हमलावरों का दे रहा साथ, सद्गुरु ने पूछा: यह कैसी निष्पक्षता?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios