Asianet News HindiAsianet News Hindi

G-20 Summit: PM मोदी 5 दिनी विदेश यात्रा पर; आतंकवाद जैसे मुद्दों पर होगी बड़ी चर्चा; UK के PM से भी मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) 16वें G-20 Summit में शामिल होने गुरुवार देर रात अपनी पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर इटली के लिए रवाना हुए।

PM Modi on a 5-day foreign visit to attend the 16th G20 summit
Author
New Delhi, First Published Oct 29, 2021, 7:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) पांच दिन की विदेश यात्रा पर हैं। वे 16वें शिखर सम्मेलन (16th G-20 Summit) में शामिल होने गुरुवार देर रात इटली के लिए रवाना हुए। सम्मेलन इटली में आयोजित किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन में आतंकवाद, कोरोना, विकास और जलवायु परिवर्तन(Climate change) जैसे मुद्दों पर अहम चर्चा होगी। मोदी 30-31 अक्टूबर को रोम में रहेंगे, जहां यह शिखर सम्मेलन हो रहा है। रोम पहुंचने पर प्रधानमंत्री का इटली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और इटली में भारत के राजदूत ने स्वागत किया।

pic.twitter.com/e4UuIIfl7f

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी की उत्तराखंड यात्रा: केदारनाथ धाम में पूजा के बाद आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का करेंगे लोकार्पण

इटली ने दिया था विशेष निमंत्रण
मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी(Mario Draghi) के विशेष निमंत्रण पर इटली गए हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। इसमें आपसी संबंधों को और बेहतर बनाने के अलावा आतंकवाद और व्यापार पर भी दोनों देश अपनी प्लानिंग शेयर करेंगे। मोदी रोम और वेटिकन सिटी का दौरा भी करेंगे। यूके के प्रधानमंत्री मोदी बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) के निमंत्रण पर एक 2 नवंबर तक ग्लासगो में रहेंगे।

यह भी पढ़ें-राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर बोले: राहुल गांधी भ्रम में कि मोदी के सत्ता से हटने पर बीजेपी खत्म हो जाएगी

मोदी ने किया tweet
इटली रवाना होने से पहले मोदी ने tweet किया- रोम में आयोजित 16वें जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए जा रहा हूं। यूएस विजिट के बाद पीएम की है यह दूसरी विदेश यात्रा मोदी की अमेरिकी विजिट के बाद महीनेभर में यह दूसरी विदेश यात्रा है। सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा (USA trip) पर थे। अमेरिका में पीएम मोदी ने करीब 65 घंटे बिताए इस दौरान उन्होंने 20 मीटिंग में भाग लिया। यूएस प्रवास के दौरान पीएम मोदी ने प्रेसिडेंट जो बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात की। इसके अलावा पीएम मोदी ने जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की थी। यूएस विजिट के दौरान उन्होंने अमेरिकी प्रेसिडेंट बिडेन की अध्यक्षता में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया। 

पीएम की पहली रोम यात्रा
इटली में भारतीय राजदूत डॉ. नीना मल्होत्रा (Dr.Neena Mahhotra) ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह पहली रोम यात्रा है। पदभार ग्रहण करने के बाद वह पहली बार रोम जा रहे हैं। करीब 12 वर्षों के बाद भारत का कोई पीएम रोम जा रहा है। डॉ. नीना मल्होत्रा ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह यात्रा मुख्य रूप से इटली (Italy) की अध्यक्षता में G20 लीडर्स समिट के लिए है। उनकी यहां पहली इन-पर्सन मीटिंग होने जा रही है। हालांकि उन्होंने हाल ही में टेलीफोन पर बातचीत की थी। इटली में भारत की राजदूत मल्होत्रा ने बताया कि इटली के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध हैं, व्यापार संबंध हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान निभाई गई भारतीय सैनिकों की भूमिका की यहां व्यापक रूप से सराहना की जाती है और पूरे वर्ष विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्मरण किया जाता है।

इससे पहले 18वें आशियान और ईस्ट एशिया सम्मिट में VC के जरिये हुए थे शामिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को 18वें भारत-आसियान सम्मेलन (18th ASEAN-India Summit) में शामिल हुए थे। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये इसमें भाग लिया। यह सम्मेलन कोविड 19 से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं और समाधान, व्यापार और वाणिज्यिक कनेक्टिविटी, शिक्षा और संस्कृति सभी मुद्दों पर चर्चा करने का एक प्रमुख मंच है। इस साल यह सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि हिंद-प्रशांत महासागर में भारत लगातार चीन की घेराबंदी कर रहा है। दोनों देशों में लंबे समय से तनाव चल रहा है। इससे पहले 27 अक्टूबर को मोदी 16वें ईस्ट एशिया सम्मेलन (16th East Asia Summit) में शामिल हुए। क्लिक करके पढ़ें
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios