Asianet News HindiAsianet News Hindi

Sardardham Bhavan के लोकार्पण पर PM का ऐलान-Tamil Studies पर BHU में स्थापित होगी ‘सुब्रमण्य भारती चेयर’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज अहमदाबाद स्थित सरदार भवन (Sardardham Bhavan) का लोकार्पण किया। उन्होंने girls hostel का भूमिभूजन भी किया। कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुआ।

PM Modi to inaugurate Sardardham Bhavan in Ahmedabad today
Author
New Delhi, First Published Sep 11, 2021, 7:27 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. गुजरात को आज एक और नई सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज अहमदाबाद स्थित सरदार भवन (Sardardham Bhavan) का लोकार्पण किया। उन्होंने सरदारधाम फेज-1 girls hostel का भूमिभूजन भी किया। कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुआ। इस अवसर पर सीएम विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल भी मौजूद थे। सबसे पहले मोदी ने कहा-किसी भी शुभ काम से पहले हमारे यहां गणेश पूजन की परंपरा है और सौभाग्य से सरदार धाम भवन का श्रीगणेश ही गणेश पूजन के अवसर पर हो रहा है।

9/11 को किया जिक्र
मोदी ने कहा-आज 11 सितंबर यानी 9/11 है। दुनिया के इतिहास की एक ऐसी तारीख जिसे मानवता पर प्रहार के लिए जाना जाता है। लेकिन इसी तारीख ने पूरे विश्व को काफी कुछ सिखाया भी है। एक सदी पहले ये 11 सितंबर 1893 का ही दिन था जब शिकागो में विश्व धर्म संसद का आयोजन हुआ था। आज के ही दिन स्वामी विवेकानंद ने उस वैश्विक मंच पर खड़े होकर दुनिया को भारत के मानवीय मूल्यों से परिचित कराया था।आज दुनिया ये महसूस कर रही है कि 9/11 जैसी त्रासदियों का स्थायी समाधान, मानवता के इन्हीं मूल्यों से ही होगा।

तमिल स्टडीज के लिए बीयू में सुब्रमण्य भारती जी के नाम से एक चेयर 
प्रधानमंत्री ने कहा-आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा भी कर रहा हूं। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में सुब्रमण्य भारती जी के नाम से एक चेयर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। तमिल स्टडीज पर ‘सुब्रमण्य भारती चेयर’ BHU के फेकल्टी ऑफ आर्ट्स में स्थापित होगी। सुब्रमण्य भारती जी हमेशा भारत की एकता पर, मानवमात्र की एकता पर विशेष बल देते थे। उनका ये आदर्श भारत के विचार और दर्शन का अभिन्न हिस्सा है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बात
मोदी ने कहा-भविष्य में मार्केट में कैसी स्किल की डिमांड होगी, भविष्य की दुनिया का नेतृत्व करने के लिए हमारे युवाओं को क्या कुछ चाहिए होगा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति छात्रों को शुरुआत से ही इसके लिए तैयार करेगी।

व्यवस्थाओं को सराहा
प्रधानमंत्री ने कहा-सरदार धाम भवन के लोकार्पण के साथ फेज-2 कन्या छात्रालय का भूमिपूजन भी हुआ है। स्टेट ऑफ आर्ट बिल्डिंग, कन्या छात्रालय, आधुनिक लाइब्रेरी ये सभी व्यवस्थाएं अनेकों युवाओं को सशक्त करेंगी।

यह भी बोले मोदी
-कोरोना की महामारी आई, पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर आंच आई, भारत पर भी इसका काफी असर आया, लेकिन हमारी अर्थव्यवस्था महामारी के कारण जितना ठहरी थी, उससे ज्यादा तेजी से रिकवर कर रही है।

-आज स्किल इंडिया मिशन भी देश की बड़ी प्राथमिकता है। इस मिशन के तहत लाखों युवाओं को अलग-अलग स्किल सीखने का अवसर मिला है, वो आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

-पाटीदार समाज की तो पहचान ही रही है, ये जहां कहीं भी जाते हैं वहां के व्यापार को नई पहचान दे देते हैं। आपका ये हुनर अब गुजरात और देश में ही नहीं, पूरी दुनिया में पहचाना जाने लगा है। पाटीदार समाज की एक और भी बड़ी खूबी है, ये कहीं भी रहें, भारत का हित आपके लिए सर्वोपरि रहता है। समाज के जो वर्ग, जो लोग पीछे छूट गए हैं, उन्हें आगे लाने के लिए सतत प्रयास हो रहे हैं।

-आज एक ओर दलितों पिछड़ों के अधिकारों के लिए काम हो रहा है, तो वहीं आर्थिक आधार पर पिछड़ गए लोगों को भी 10% आरक्षण दिया गया है। जब हम समाज के लिए कोई संकल्प लेते हैं तो उसकी सिद्धि के लिए समाज ही हमें सामर्थ्य देता है। इसलिए आज हम ऐसे कालखंड में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो देश ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ-साथ सबका प्रयास का मंत्र दिया है।

https://t.co/BttOShuTa2

2000 लड़कियों को मिलेगी छात्रावास की सुविधा
PMO से जारी बयान के अनुसार,सरदारधाम समाज के कमजोर वर्ग के शैक्षिक और सामाजिक विकास व उनकी प्रगति की दिशा में काम करता रहा है। इसके साथ युवाओं को रोजगार अवसर भी प्रदान कर रहा है। सरदारधाम, अहमदाबाद में स्थित है, जहां छात्रों को आधुनिक और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। कन्या छात्रालय में 2 हजार लड़कियों को हॉस्टल सुविधा मिलेगी। यह सविधा आर्थिक मानदण्डों से इतर सभी लड़कियों को मिलेगी।

pic.twitter.com/zZL61D6cRR

यह भी पढ़ें
पीएम मोदी का निर्देश: ऑक्सीजन से लेकर बेड तक हो पर्याप्त, हर ब्लॉक में कम से कम एक एंबुलेंस
रबि की फसलों का बढ़ाया गया MSP, मनोहर लाल खट्टर ने कहा अब पूरा होगा पीएम मोदी का संकल्प
 भारत और आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्रियों ने अफगानिस्तान में आतंकी संगठनों के सक्रिय होने की आशंका पर चिंता जताई


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios