Asianet News Hindi

पीएम मोदी बोले- बंगाल सरकार किसानों के पैसे अटकाकर बैठी है, ममता का जवाब- सिर्फ टीवी पर चिंता दिखा रहे

प बंगाल में सियासी घमासान जारी है। शुक्रवार को भाजपा और टीएमसी किसानों के मुद्दे पर आमने सामने आ गई। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए प बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, बंगाल सरकार को किसानों के हित की चिंता नहीं है। 

PM Modi VS Mamata Banerjee govt on farmers issues KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 25, 2020, 6:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प बंगाल में सियासी घमासान जारी है। शुक्रवार को भाजपा और टीएमसी किसानों के मुद्दे पर आमने सामने आ गई। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए प बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, बंगाल सरकार को किसानों के हित की चिंता नहीं है। वह राजनैतिक हित के चलते किसानों के पैसे अटकाकर बैठी है। इस पर ममता बनर्जी ने भी पलटवार किया। ममता ने कहा, पीएम मोदी किसानों के मुद्दे सुलझाने के बजाय टीवी पर चिंता दिखा रहे है। 

क्या कहा था पीएम मोदी ने ?
पीएम मोदी ने शुक्रवार को 9 करोड़ किसानों के खाते में 1800 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। इस मौके पर उन्होंने कहा, बंगाल सरकार की वजह से राज्य के 70 लाख किसानों को पीएम किसान निधि के तहत पैसे नहीं मिल रहे। जबकि भारत सरकार की ओर से सारा पैसा दिया जा रहा है। भारत सरकार ने इसके लिए कई चिट्ठी भी लिखीं, लेकिन प बंगाल सरकार पैसे अटकाकर बैठ गई। 

पीएम मोदी के बयान के बाद हमलावर हुई भाजपा
पीएम मोदी के बयान के बाद भाजपा बंगाल सरकार पर हमलावर हो गई। भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने निशाना साधते हुए कहा, पीएम ने आज 9 करोड़ किसानों के खाते में 18,000 करोड़ रुपए की राशि डाली लेकिन बंगाल का किसान इससे वंचित है क्योंकि दीदी कहती है पहले मेरे खाते में पैसा डालो। बंगाल में बिचौलिए कृषि मंडी में किसानों की उपज खरीदने पर 5-6% तक कमीशन लेते हैं। 

वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा, बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों की सरकारों ने किसान सम्मान निधि योजना का अपनाया है। अभी तक 96 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में डाले जा चुके हैं। सिर्फ बंगाल को छोड़कर सभी को इसका लाभ मिला। मैंने इस मामले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी पत्र लिखा था। 
 
राज्यपाल ने भी साधा निशाना
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा, अब तक पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत भारत के हर किसान को 6000 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से अब तक 14,000 रुपये मिल चुके हैं। पश्चिम बंगाल में 73 लाख किसानों को ये लाख नहीं मिला है। मैंने लगातार मुख्यमंत्री का ध्यान इस तरफ आकर्षित किया है। 

ममता बोलीं- वे आधे सच के साथ लोगों को भ्रमित कर रहे 
ममता बनर्जी भाजपा के आरोपों का जवाब दिया। ममता बनर्जी ने कहा, पीएम मोदी किसानों के मुद्दों को हल करने के बजाय टीवी पर उनके लिए चिंता व्यक्त कर रहे हैं। उन्होंने सार्वजनिक तौर पर किसान योजना के जरिए बंगाल के किसानों की मदद का इरादा जताया। लेकिन सच ये है कि वे लोगों को आधे सच से भ्रमित कर रहे हैं। 
 
ममता ने कहा, सच ये है कि मोदी सरकार ने प बंगाल के लिए कुछ नहीं किया। यहां तक की अभी राज्य का 85 हजार करोड़ रुपए बकाया है, इसमें जीएसटी भी शामिल हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios