कर्नाटक में तैयार हुई एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री, PM मोदी 6 फरवरी को करेंगे उद्घाटन

| Feb 04 2023, 01:03 PM IST

pm modi rajasthan visit

सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक में बनी एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री देश को समर्पित करेंगे। इससे पहले वह बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 (India Energy Week 2023) का उद्घाटन करेंगे।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 6 फरवरी को कर्नाटक की यात्रा करेंगे। वह बेंगलुरु में करीब 11:30 बजे इंडिया एनर्जी वीक 2023 (India Energy Week 2023) का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम 3:30 बजे तुमकुरु में बने एचएएल की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री को देश को समर्पित करेंगे। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है। इसके साथ ही वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

6 से 8 फरवरी तक होगा इंडिया एनर्जी वीक 2023 का आयोजन

बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 का आयोजन 6 से 8 फरवरी तक किया जाएगा। इसका उद्देश्य एनर्जी ट्रांसमिशन पावरहाउस के रूप में भारत की बढ़ती शक्ति का प्रदर्शित करना है। इसमें दुनिया भर से 30 मंत्री शामिल होंगे। तीस हजार से अधिक प्रतिनिधि, एक हजार प्रदर्शक और 500 वक्ता कार्यक्रम में शामिल होंगे और भारत के ऊर्जा भविष्य की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री तेल और गैस कारोबार से जुड़ी वैश्विक कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे। वह ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में कई पहल भी शुरू करेंगे।

E20 ईंधन लॉन्च करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री 11 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में तेल विपणन कंपनियों के 84 रिटेल आउटलेट्स पर E20 ईंधन लॉन्च करेंगे। E20 ईंधन में पेट्रोल के साथ 20 फीसदी इथेनॉल मिलाया गया है। सरकार का लक्ष्य है कि 2025 तक भारत में बिकने वाले पूरे पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल मिलाया जाए।

पीएम ग्रीन मोबिलिटी रैली को करेंगे रवाना

नरेंद्र मोदी ग्रीन मोबिलिटी रैली (Green Mobility Rally) को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रैली में ग्रीन एनर्जी से चलने वाली गाड़ियां शामिल होंगी। इसका उद्देश्य लोगों में ग्रीन फ्यूल के बारे में जागरूकता फैलाना है।

मोदी इंडियन ऑयल का यूनिफॉर्म करेंगे लॉन्च

प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल की 'अनबॉटल्ड' पहल के तहत यूनिफॉर्म लॉन्च करेंगे। इस यूनिफॉर्म को रिसाइकल किए गए पॉलिस्टर और कॉटन से तैयार किया गया है। एक यूनिफॉर्म तैयार करने में इस्तेमाल किए जा चुके प्लास्टिक के करीब 28 बॉटल लगते हैं। पीएम इंडियन ऑयल के इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम के ट्विन-कुकटॉप मॉडल को भी लॉन्च करेंगे। वह इसके व्यावसायिक रोल-आउट को हरी झंडी दिखाएंगे।

देश को हेलिकॉप्टर फैक्ट्री समर्पित करेंगे पीएम

कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का निर्माण हुआ है। पीएम इसे देश को समर्पित करेंगे। 2016 में नरेंद्र मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। यह ग्रीनफील्ड हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है। इससे एचएएल की हेलिकॉप्टर बनाने की क्षमता बढ़ेगी। यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है। यहां शुरू में लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर का निर्माण होगा।

यह भी पढ़ें- बजट से पहले राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत की बड़ी घोषणा: मोबाइल रिचार्ज से भी सस्ता होगा मकान का मंथली रेंट

तुमकुरु इंडस्ट्रियल टाउनशिप की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री तुमकुरु इंडस्ट्रियल टाउनशिप की आधारशिला रखेंगे। इसे नेशनल इंडस्ट्रियल कोरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया जाएगा। तीन चरण में 8484 एकड़ जमीन पर इंडस्ट्रियल टाउनशिप तैयार किया जाएगा। यह चेन्नई बेंगलुरु इंडस्ट्रियल कोरिडोर का हिस्सा है। प्रधानमंत्री तुमकुरु के तिपतुर और चिक्कानायकनहल्ली में दो जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

यह भी पढ़ें- चीनी गुब्बारे से खौफ में US, 5 प्वाइंट्स में जानें इसे क्यों नहीं गिरा पा रहा वर्ल्ड का सबसे बड़ा सुपरपावर