महाराष्ट्र को 75 हजार करोड़ का तोहफा देंगे PM मोदी, गोवा में करेंगे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

| Dec 09 2022, 11:08 PM IST

महाराष्ट्र को 75 हजार करोड़ का तोहफा देंगे PM मोदी, गोवा में करेंगे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को महाराष्ट्र और गोवा की यात्रा करने वाले हैं। महाराष्ट्र में वह 75 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वहीं, गोवा में वह मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।
 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को महाराष्ट्र और गोवा जाएंगे। इस दौरान वह महाराष्ट्र को 75,000 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम गोवा भी जाएंगे और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। 

महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री नागपुर और शिर्डी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। समृद्धि महामार्ग को नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है। यह देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के पीएम के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

Subscribe to get breaking news alerts

राष्ट्र को समर्पित करेंगे एम्स नागपुर 
पीएम नागपुर मेट्रो के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे और दूसरे चरण की आधारशिला रखेंगे। पीएम एम्स नागपुर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उन्होंने जुलाई 2017 में इसका शिलान्यास किया था। वह नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। नरेंद्र मोदी नागपुर रेलवे स्टेशन और अजनी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री नागपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वन हेल्थ की आधारशिला रखेंगे। वह नाग नदी में प्रदूषण कम करने के लिए बनी परियोजना की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) चंद्रपुर और सेंटर फॉर रिसर्च मैनेजमेंट एंड कंट्रोल ऑफ हीमोग्लोबिनोपैथीज चंद्रपुर राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

यह भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी ने राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों के साथ की वर्चुअल बैठक, जी-20 अध्यक्षता पर हुई बात

मोपा एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन
गोवा की यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसे 2,870 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया गया है। यह गोवा का दूसरा एयरपोर्ट है। इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे और तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें- धर्म कोई हो एक समान होनी चाहिए महिलाओं की शादी की उम्र, याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब