Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज से शुरू होगी Postal Wrestling Championship, पहली बार महिला पहलवान दिखाएंगी दम

सोमवार से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 34वीं अखिल भारतीय डाक कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें पहली बार महिलाओं को अपनी क्षमता दिखाने का मौका दिया गया है।

Postal Wrestling Championship first time female wrestlers will show their strength
Author
New Delhi, First Published Nov 22, 2021, 3:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आज भारत की महिला पहलवान विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में मेडल जीत रहीं हैं, लेकिन देश में ही एक ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन होता था, जिसमें महिलाओं को अपनी क्षमता दिखाने का मौका नहीं मिलता था। हालांकि समय के साथ स्थिति में बदलाव हो रहा है। 

इस चैम्पियनशिप का नाम अखिल भारतीय डाक कुश्ती प्रतियोगिता (All India Postal Wrestling championship) है। सोमवार से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम (Indira Gandhi Indoor Stadium) में 34वीं अखिल भारतीय डाक कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इस प्रतियोगिता में पहली बार महिलाओं को अपनी क्षमता दिखाने का मौका दिया गया है। प्रतियोगिता में देशभर के डाक विभाग के 98 पहलवान हिस्सा लेंगे, जिसमें 96 पुरुष और दो सर्कल की महिला पहलवान शामिल होंगी।

22-25 नवंबर तक होगा आयोजन
चैम्पियनशिप का आयोजन 22-25 नवंबर तक किया जाएगा। ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और भारतीय ओलंपिक कोच अनिल मान उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथी के रूप में उपस्थित रहेंगे। 25 नवंबर को समापन समारोह में डाक विभाग के महानिदेशक आलोक शर्मा मौजूद रहेंगे।

दिल्ली सर्किल के पोस्टमास्टर जनरल अशोक कुमार ने कहा कि टूर्नामेंट के इतिहास में यह पहली बार है कि प्रतियोगिता में महिला पहलवान शामिल होंगी। दो सर्कल ने महिला पहलवानों की पुष्टि कर दी है। अन्य सर्कल की पुष्टि अभी बाकी है।

 

ये भी पढ़ें

64th National Rifle Shooting Championship: 25 नवंबर से हुनर दिखाएंगे देशभर के 4 हजार शूटर

IND vs NZ T20: WC की हार को बदला जीत के जोश में, कीवियों के खिलाफ लगातार दूसरी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios