Asianet News HindiAsianet News Hindi

5G पर प्रधानमंत्री के स्पीच की 15 बड़ी बातें, पीएम मोदी ने कहा- हमारी सरकार का टार्गेट 'इंटरनेट फॉर ऑल'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के लिए 5जी सर्विस (5G Service Launch) का शुभारंभ कर दिया है। पहले यह सेवा 13 प्रमुख शहरों के लिए शुरू की जाएगी। इससे बाद धीरे-धीरे इसका विस्तार किया जाएगा। 
 

prime minister narendra modi launch 5g services in India know what pm modi said at launching mda
Author
First Published Oct 1, 2022, 1:33 PM IST

PM Modi Launches 5G Service. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान से देश के 130 करोड़ो लोगों के लिए शानदार तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने देश के लिए 5जी सर्विस की शुरूआत कर दी है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, रिलायंस कंपनी के मुकेश अंबानी और आकाश अंबानी, भारती इंटरप्राइजेज के प्रेसीडेंट सुनील भारती मित्तल सहित टेलीकॉम जगत की प्रमुख हस्तियां मौजूद रही हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को संबोधित भी किया। इन 15 प्वाइंट्स में जानें पीएम मोदी ने कौन-कौन से बड़ी बातें कहीं...

  1. 1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति जो देश देख रहा है वो इस बात का सबूत है कि अगर सरकार सही नीयत से काम करे तो नागरिकों की नीयत बदलने में देर नहीं लगती है। 2G की नीयत और 5G  नीयत में यही फर्क है। 
  2. 2. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने खुद आगे बढ़कर डिजिटल भुगतान का रास्ता आसान बनाया। सरकार ने खुद ऐप के जरिए नागरिक केंद्रित वितरण सेवा को बढ़ावा दिया। बात चाहे किसानों की हो  छोटे दुकानदारों की, हमने उन्हें ऐप के जरिए रोज की जरूरतें पूरी करने का रास्ता दिया है। 
  3. 3. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 4 स्तंभ पर, चार दिशाओं में एक साथ फोकस किया। पहला, डिवाइस की कीमत। दूसरा, डिजिटल कनेक्टिविटी। तीसरा, डेटा की कीमत। चौथा और सबसे जरूरी ‘डिजिटल फर्स्ट’ की सोच।
  4. 4. पीएम मोदी ने कहा कि इसके बाद हमने डिजिटल कनेक्टिविटी पर काम किया। जितने ज़्यादा लोग इससे जुड़ेंगे उतना बेहतर है। 2014 तक 6 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जुड़े थे अब यह 80 करोड़ हो चुके हैं। 
  5. 5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में इंटरनेट कनेक्शन की बात करें तो यह आंकड़ा पहले 25 करोड़ का था जो अब करीब 85 करोड़ पहुंच रहा है। यह देश में हो रहे डिजिटल बदलाव का नमूना है। 
  6. 6. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार 'इंटरनेट फॉर ऑल' के लक्ष्य पर काम कर रही है। डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही डेटा की कीमत भी उतनी अहम होती है। यह तीसरा स्तंभ था जिस पर हमने काम किया।
  7. 7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने टेलिकॉम सेक्टर की तमाम अड़चनों को हटाया...इससे डेटा की कीमतों में कमी आई और देश में डेटा क्रांति हुई है। कहा कि हमने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर नीतियां बनाई हैं। 
  8. 8. पीएम मोदी ने कहा कि जब हम 'डिजिटल इंडिया' की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं कि यह सरकारी एक योजना है। लेकिन यह सिर्फ नाम नहीं है यह देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है। इस विजन का लक्ष्य उस टेक्नोलॉजी को आम लोगों के लिए पहुंचाना है जो आम लोगों के लिए और उनसे जुड़कर काम करे।
  9. 9. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश की ओर से देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है। 5G देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है।
  10. 10. पीएम मोदी ने कहा कि 5G अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहरों में शुरू होगी। इसके दो साल बाद पूरे देश में 5जी सेवा का तेजी से विस्तार किया जाएगा।
  11. 11. पीएम ने कहा कि यह समिट तो ग्लोबल है लेकिन आवाज और आगाज लोकल है। आज 21वीं सदी के विकसित होते भारत के सामर्थ्य का, इस सामर्थ्य को देखने का, उसके प्रदर्शन का विशेष दिवस है। आजादी के अमृत महोत्सव के इस ऐतिहासिक कालखंड में आज की तारीख इतिहास में दर्ज होने वाली है। 
  12. 12. पीएम ने कहा कि अगले 2 वर्षों में देश के 80-90% इलाकों में 5G सेवा उपलब्ध होगी। BSNL भी अगले वर्ष 15 अगस्त के आसपास भारत में निर्मित 5G सेवा शुरू करेगा। 5G से स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा क्षेत्र को सबसे ज्यादा फायदा होगा। 
  13. 13. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में हो रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस का रिमोट का बटन दबाकर उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।
  14. 14.पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार के प्रयासों से भारत में डेटा की कीमत बहुत कम बनी हुई है। ये बात अलग है कि हमने इसका हल्ला नहीं मचाया, बड़े-बड़े विज्ञापन नहीं दिए। हमने फोकस किया कि कैसे देश के लोगों की सहूलियत बढ़े और Ease of Living बढ़े।
  15. 15. पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत टेक्नॉलजी का सिर्फ कन्ज्यूमर बनकर नहीं रहेगा। भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में उसके कार्यान्वयन में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को डिजाइन करने में उस से जुड़ी मैन्यूफक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी।

यह भी पढ़ें

PM मोदी ने की 5G की लॉन्चिंग-'डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं, ये देश के विकास का बहुत बड़ा vision है'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios