Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऋषि सुनक की सास को कभी अंग्रेजों ने ये बात कह कर मारा था ताना, आज उनका दामाद है ब्रिटेन का PM

दुनियाभर में इस समय ऋषि सुनक के नाम के ही चर्चे हैं। वो ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं और ऐसा करने वाले पहले भारतीय भी हैं।  ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी फैमिली भी काफी चर्चा में है। बता दें कि ऋषि सुनक भारत के मशहूर बिजनेसमैन और इन्फोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति के दामाद हैं।

Rishi Sunak mother in law Sudha Murthy was once taunted by the British by calling her a cattle class kpg
Author
First Published Oct 26, 2022, 2:28 PM IST

Rishi Sunak: दुनियाभर में इस समय ऋषि सुनक के नाम के ही चर्चे हैं। वो ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं और ऐसा करने वाले पहले भारतीय भी हैं।  ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी फैमिली भी काफी चर्चा में है। बता दें कि ऋषि सुनक भारत के मशहूर बिजनेसमैन और इन्फोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति के दामाद हैं। भले ही आज सुधा मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम हैं, लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब सुधा मूर्ति को सलवार-सूट पहनने की वजह से ब्रिटेन में ताने सुनने पड़े थे। 

आखिर क्या था वो वाकया?
दरअसल, सुधा मूर्ति ने एक पॉडकास्‍ट के दौरान अपने साथ हुए उस वाकये को याद किया था। दरअसल, सादगी पसंद सुधा मूर्ति जब लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर थीं तो उनसे कहा गया था- आपको इकॉनमी में खड़े होना चाहिए क्‍योंकि आप 'कैटल क्‍लास' से आती हैं। सुधा मूर्ति के मुताबिक, मैंने सलवार-सूट पहना था और हीथ्रो एयरपोर्ट पर खड़ी थी। उन्‍हें लगा कि मैं बेहद सीधी-सादी इंडियन हूं, मुझे इंग्लिश भी नहीं आती होगी। आजकल लोगों को ये लगता है कि अगर आपने साड़ी पहनी है, किसी इंडियन अटायर में हैं और सादगी भरे लहजे में नजर आ रहे हैं तो आप अनपढ़ होंगे। 

दो बेटियों के पिता हैं ऋषि सुनक : 
बता दें कि ऋषि सुनक ने नारायण और सुधा मूर्ति की बेटी अक्षता (Akshata Murthy) से 2009 में शादी की थी। अक्षता और ऋषि सुनक की पहली मुलाकात अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई थी। उस दौरान वो एमबीए कर रही थीं। धीरे-धीरे इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने 2009 में शादी का फैसला कर लिया। सुनक और अक्षता की दो बेटियां अनुष्का और कृष्णा हैं। 

पति से भी कहीं ज्यादा अमीर हैं सुनक की पत्नी : 
ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति पेशे से फैशन डिजाइनर हैं। उनकी लाइफस्टाइल बहुत आलीशान है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 42 साल की अक्षता मूर्ति के पास इन्फोसिस में एक बिलियन डॉलर (0.93 फीसदी हिस्सेदारी) के शेयर हैं, जिनकी कीमत करीब 7600 करोड़ रुपए के आसपास है। ऋषि सुनक और अक्षता के पास लंदन के अपस्केल केंसिंग्टन में 7 मिलियन पाउंड का पांच बेडरूम का घर है। इसमें दो रिसेप्शन रूम भी हैं। चार मंजिला इस घर में प्राइवेट गार्डन भी है। 

सेंट मोनिका और नॉर्थ यॉर्कशायर में भी घर : 
वहीं कैलिफोर्निया के सेंटा मोनिका में अक्षता के पास एक फ्लैट है। इसकी कीमत लगभग 5.5 मिलियन यूरो (करीब 44 करोड़ रुपए) है। यहां पर ऋषि और अक्षता ईस्टर की छुट्टियां बिताने आते हैं। यहां से प्रशांत महासागर का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। इसके अलावा सुनक दंपती के पास नॉर्थ यॉर्कशायर में 12 एकड़ में बना एक आलीशान बंगला भी है, जिसकी कीमत कई करोड़ों में है। इस बंगले में एक बड़ा हॉट टब, इनडोर स्विमिंग पूल, योग स्टूडियो, टेनिस कोर्ट, अत्याधुनिक जिम और एक शॉवर रूम भी है। 

ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसद रहे ऋषि सुनक : 
बता दें कि अक्षता मूर्ति वेंचर कैपिटल कंपनी कैटामारन वेंचर्स की भी डायरेक्टर हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने 2013 में सुनक के साथ की थी। ऋषि सुनक ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे अमीर सांसद हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ उनके पास ही 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। 42 साल के ऋषि सुनक अक्टूबर, 2014 में पहली बार नॉर्थ यॉर्कशायर में रिचमंड (यार्क) से सांसद बने थे। 

ये भी देखें : 

7 साल पहले इस शख्स ने की थी ऋषि सुनक के PM बनने की भविष्यवाणी, पीएम मोदी भी थे मौजूद 

कभी दामाद के तौर नारायण मूर्ति को कबूल नहीं थे ऋषि सुनक, ऐसी रही है अक्षता के साथ उनकी लव स्टोरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios