Asianet News HindiAsianet News Hindi

Afghanistan का असर: जम्मू-कश्मीर में हाईअलर्ट के बीच मिले बम और हथियार

Afghanistan में Taliban की वापसी और आतंकवादी संगठन ISIS की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर भारत में खासकर; जम्मू-कश्मीर में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इस बीच बुधवार सुबह CRPF को हथियार और बम मिले हैं।

Rounds of AK-47  and several hand grenades were recovered with Ganderbal Police from Sadra Bagh forest area
Author
Jammu and Kashmir, First Published Sep 1, 2021, 10:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर. श्रीनगर सेक्टर में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने गांदरबल पुलिस के साथ सदरा बाग वन क्षेत्र में सर्चिंग के दौरान बुधवार सुबह सुबह एके-47 के राउंड, दो मैगजीन, 9 एमएम के खुले राउंड, कई अन्य राउंड और कई हथगोले बरामद किए गए हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले श्रीनगर के ही ईदगाह इलाके में ग्रेनेड हमले में CRPF का एक जवान घायल हो गया था।

यह भी पढ़ें-काबुल Blast: मरने से कुछ घंटे पहले youtuber ने बनाया Farewell वीडियो; आंखों में दर्द था और एक ख्वाब भी

15 दिन में 10 बार अलर्ट जारी
अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी और आतंकी संगठन ISIS की बढ़ती गतिविधियों के चलते पिछले 15 दिनों में सुरक्षा एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर में 10 बार अलर्ट जारी किया है। कहा जा रहा है कि तालिबान के समर्थन से कश्मीरी जिहादी फिर से संगठित होने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-Afghanistan में बहुत कुछ मिटाकर लौटा अमेरिका, 20 साल में 2300 सैनिक खोए, जानिए 2001 से 21 तक क्या हुआ

भीड़वाले इलाकों पर विशेष नजर
सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, सीमांत इलाकों में एक्टिव आतंकी संगठन-लश्कर-ए तैयबा, जैश-ए मुहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन आदि के बीच हुई बातचीत को पकड़ा गया है। इससे पता चलता है कि आतंकवादी संगठन भीड़वाले इलाकों में ग्रेनेड हमलों की योजना बना रहे हैं। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार जैश-ए-मुहम्मद के पांच आतंकवादी पीओके के जंद्रोट और जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के मेंढर इलाके से प्रवेश कर सकते हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर भी आतंकवादी संगठनों की गतिविधियां बढ़ गई हैं।

यह भी पढ़ें-'तालिबान में सकारात्मकता दिखाई दे रही है...' बयान दे चर्चा में आए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी

60 युवाओं के गायब होने का मामला
जम्मू-कश्मीर को लेकर चिंता इसलिए भी बढ़ गई है, क्योंकि बीते एक महीने में ट्रेंड बदला है।  जो घाटी बीते कुछ सालों से शांत थी, वहां एक महीने में हिंसा की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसे अफगानिस्तान में तालिबान का राज स्थापित होने से भी जोड़कर देखा जा रहा है। नींद उड़ाने वाला इनपुट यह है कि राज्य के करीब 60 युवा अचानक से गायब हैं। एजेंसियों को शक है कि ये युवा आतंकी समूहों के बहकावे में आ गए हैं या आ सकते हैं। क्लिक करके विस्तार से पढ़ें

ISIS में 25 भारतीयों के शामिल होने की आशंका
Afghanistan के बदलते समीकरण के बीच ISIS भारत के लिए एक नई चिंता बनकर सामने आया है। आशंका जताई जा रही है कि 25 भारतीय इस  आतंकवादी संगठन से जुड़ गए हैं।  ये सभी अफगानिस्तान की जेलों में बंद थे, जिन्हें Taliban ने छुड़ाया था। हाल में इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISIS-K) में केरल के रहने वाले 14 लोगों के जुड़े होने की खबर सामने आई थी। क्लिक करके विस्तार से पढ़ें


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios