Asianet News Hindi

भारत में 75% युवा सिर्फ इतनी ही उम्र में पीने लगते हैं शराब, 20% लेते हैं ड्रग्स: सर्वे

भारत में 75% युवा 21 साल की उम्र से पहले ही शराब पीने लगते हैं। यह खुलासा कई बड़े शहरों में हुए सर्वे के आधार पर हुआ। 

survey claims 75% youths consume alcohol and 47% tried cigarettes before 21
Author
Mumbai, First Published Sep 27, 2019, 6:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. भारत में 75% युवा 21 साल की उम्र से पहले ही शराब पीने लगते हैं। यह खुलासा कई बड़े शहरों में हुए सर्वे के आधार पर हुआ। 

यह सर्वे हाल ही में दक्षिण मुंबई में स्थित सेंट जेवियर कॉलेज के छात्रों ने किया था। यह सर्वे हिस्ट्री डिपार्टमेंट के हेड डॉ अवकाश जाधव की देखरेख में हुआ। यह रिपोर्ट नॉरकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), भुमेश अग्रवाल असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस, एसपी को सौंपी गई है। 

16-21 साल की उम्र के युवा सर्वे में शामिल   
इस सर्वे में 16-21 साल के 1000 युवाओं को शामिल किया गया था। इस सर्वे में मुंबई, पुणे, दिल्ली, कोलकाता और राजस्थान के युवाओं को शामिल किया गया। इसके अलावा चेक गणराज्य की राजधानी प्राग और हंगरी के कुछ युवाओं से भी राय ली गई है। 

इस सर्वे में सामने आया है कि 75% युवा 21 साल की उम्र से पहले ही अल्कोहल का सेवन कर लेते हैं। वहीं, 47% इस उम्र तक ही सिगरेट भी पीने लगते हैं। इसके अलावा 20% युवाओं ने माना कि वे इस उम्र तक ड्रग्स भी ले चुके हैं। जबकि 30% युवा हुक्का का भी सेवन कर चुके हैं। 

जिज्ञासा, साथियों का दबाव नशे की लत की वजह
रिपोर्ट के मुताबिक, 88% युवा 16-18 साल की उम्र में किसी न किसी प्रकार के नशे के आदि हो चुके होते हैं। सर्वे के मुताबिक, जिज्ञासा, साथियों का दबाव और नशीले पदार्थों का आसानी से मिल जाना ज्यादातर युवाओं में लत लगने का कारण है। 17% युवाओं ने बताया कि उन्होंने इन लतों से निकलने के लिए दूसरों की मदद ली। हालांकि, 83% का कहना है कि उन्हें नहीं पता कि इस बारे में किन लोगों से बात करनी है और कैसे बाहर निकलना है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios