Asianet News HindiAsianet News Hindi

जी20 व्यापार व निवेश मंत्री मीट: पीयूष गोयल ने वैक्सीन भेदभाव व कोविड पासपोर्ट के मुद्दे हल करने की दी सलाह

गोयल ने कोविड-19 के खिलाफ शीघ्र यूनिवर्सल वैक्सीनेशन की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि G20 देशों को स्वास्थ्य सेवाओं के मुक्त प्रवाह को सक्षम करके दुनिया के नागरिकों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और अधिक किफायती बनाने के प्रयासों में शामिल होना चाहिए।

Union Minister Piyush Goyal raised vaccine differentiation issue in G20 trade and Investment ministerial meet in Italy
Author
Naples, First Published Oct 12, 2021, 6:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) की छूट और COVID19 महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में नए व्यापार बाधाओं को दूर करने का आह्वान किया है। गोयल ने वैक्सीन भेदभाव (vaccine differentiation) या COVID पासपोर्ट जैसे नए व्यापार बाधाओं को सक्रिय रूप से हल करने का आह्वान किया, जो गतिशीलता प्रतिबंध लगाते हैं और महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक कर्मियों की आवाजाही को बाधित करते हैं।

श्री गोयल मंगलवार को नेपल्स, इटली में जी20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। 

विश्व को यूनिवर्सल वैक्सीनेशन पर जोर देना चाहिए

उन्होंने कहा कि महामारी के प्रति हमारी प्रतिक्रिया को आपूर्ति पक्ष की बाधाओं के त्वरित समाधान को सुनिश्चित करके टीकों और अन्य COVID-19 संबंधित स्वास्थ्य उत्पादों तक समान पहुंच सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

श्री गोयल ने कोविड-19 के खिलाफ शीघ्र यूनिवर्सल वैक्सीनेशन की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि G20 देशों को स्वास्थ्य सेवाओं के मुक्त प्रवाह को सक्षम करके दुनिया के नागरिकों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और अधिक किफायती बनाने के प्रयासों में शामिल होना चाहिए। उन्होंने भारत में टेलीमेडिसिन पहल "ई संजीवनी" के बारे में बताया कि किस तरह वह लाखों भारतीयों को लाभ मिल रहा। 

भारत संयुक्त राष्ट्र 2030 एजेंडा के लिए प्रतिबद्ध

जी20 मंत्रिस्तरीय मीटिंग में गोयल ने कहा कि भारत सतत विकास और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर संयुक्त राष्ट्र 2030 एजेंडा (UN 2030 agenda) के प्रति प्रतिबद्ध है। भारत उन कुछ देशों में से है जो पेरिस समझौते के अनुसार अपनी प्रतिबद्धताओं को पार करने की राह पर है। हम सदस्यों से प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और जलवायु वित्त के संबंध में अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का आग्रह करते हैं, जो विकसित देशों द्वारा पूरा नहीं किया जा रहा है।

जी20 मीटिंग के बाद इन मंत्रियों से भी हुई मुलाकात

इटली के सोरेंटो में जी20 व्यापार मंत्रियों की बैठक से इतर वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के लिए मंगलवार का दिन काफी व्यस्त रहा। उन्होंने भारत की व्यापार स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए लगभग 15 मंत्रियों से मुलाकात की और द्विपक्षीय और बहुपक्षीय समझौतों पर बातचीत की है। गोयल ने डीजी डब्ल्यूटीओ, यूएस, यूके, ईयू, ब्राजील, चीन, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया, कनाडा, दक्षिण कोरिया और मैक्सिको से मुलाकात की है। 

यह भी पढ़ें:

रिटायर्ड आइएएस अमित खरे पीएम मोदी के एडवाइजर नियुक्त

ब्लैकआउट के अंदेशे के बीच राहत भरा दावा: केंद्रीय कोयला मंत्री ने बताया कोल इंडिया के पास अभी 22 दिनों का स्टॉक

अजब-गजब प्रेम कहानी: प्रेमी ने प्रेमिका के मां के संग हुआ फरार तो प्रेमिका ने कर ली उसके पिता से शादी

बेखौफ आतंकवादी: पीर पंजाल रेंज में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में 5 जवान शहीद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios