Asianet News HindiAsianet News Hindi

उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही: 500 से ज्यादा टूरिस्ट फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, पीएम मोदी ने की CM से बात

बीते 36 घंटो से लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश से दो अलग-अलग घटनाओ में मकान टूटने से तीन बच्चों की मलवे में दबकर मौत हो चुकी है। 

uttarakhand heavy rainfalls weather forecast latest news update
Author
New Delhi, First Published Oct 19, 2021, 1:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami ) से राज्य में भारी बारिश (heavy rains) के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए बात की। सूत्रों ने बताया, "पीएम मोदी ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और उत्तराखंड के मंत्री अजय भट्ट ( Ajay Bhatt) से बात की। पीएम ने राज्य में भारी बारिश के कारण पैदा हुए हालात का जायजा लिया।"

 

 

सोमवार रात से नैनीताल और कौशानी से मुनस्यारी के रास्ते में कई बार भूस्खलन हुआ। कौशानी के कई स्थानों पर करीब 500 पर्यटक फंसे हुए हैं। जिला अल्मोड़ा में भारी बारिश कहर बनकर टूट रही है। बीते 36 घंटो से लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश से दो अलग-अलग घटनाओ में मकान टूटने से तीन बच्चों की मलवे में दबकर मौत हो चुकी है। 

रामनगर-रानीखेत रूट पर स्थित लेमन ट्री रिजॉर्ट में पानी भर गया है। यहां करीब 100 लोग फंसे हैं जिन्हें सुरक्षित जगह में पहुंचाने का काम हो रहा है। कोसी नदी का पानी बढ़ने से रिजॉर्ट में जलभराव हो गया है। इससे रिजॉर्ट जाने का रास्ता भी ब्लॉक हो गया है।

 

 

गुजरात ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
इस बीच गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल ने सीएम पुष्कर धामी से फोन पर बात की। उन्होंने उत्तराखंड में फंसे गुजरात के श्रद्धालुओं को जरूरी सहायता पहुंचाने का आश्वासन दिया। सीएम के निर्देश के बाद गुजरात सरकार के आपातकालीन संचालन केंद्र के हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की गई है ताकि पहाड़ी राज्य में फंसे गुजरात के तीर्थयात्रियों से संपर्क किया जा सके। हेल्पलाइन नंबर 079- 23251900 है।

मंगलवार को भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश का मंगलवार के लिए अपडेट जारी किया है। इसके अनुसार, आज यहां भारी बारिश के साथ बाढ़ की आशंका है। एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात कर दी गई हैं। रात-दिन रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है।

सोमवार को उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (रिटायर) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने राज्य में अत्याधिक बारिश की स्थिति के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली थी। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को राज्य में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। आईएमडी ने सोमवार सुबह जारी अपने दैनिक मौसम बुलेटिन में कहा, "उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।" बता दें कि एहतियात के तौर पर बद्रीनाथ यात्रा को रोक दिया गया है और बद्रीनाथ जाने वाले यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया गया है।

 

इसे भी पढ़ें- ओवैसी ने कहा- कश्मीर में सेना मर रही और हम पाक के साथ T-20 खेलेंगे, चीन के डर से चाय में भी चीनी मोदी

विदाई से पहले मानसून की तबाही, 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, पीएम मोदी ने की उत्तराखंड के सीएम से बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios