Asianet News HindiAsianet News Hindi

विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन का 450 करोड़ में होगा री-डेवलपमेंट, इन प्रोजेक्ट्स की भी पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री, छह लेन के ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के आंध्र प्रदेश खंड की आधारशिला रखेंगे। इसे ₹3750 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। आर्थिक गलियारा छत्तीसगढ़ और ओडिशा के औद्योगिक नोड्स के बीच विशाखापट्टनम बंदरगाह और चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

Visakhapatnam Railway re-development project, PM Modi Andhra Pradesh visit to lay foundation stone of more than 10500 crore rupees projects, DVG
Author
First Published Nov 10, 2022, 6:48 PM IST

PM Modi in Visakhapatnam: पीएम मोदी, विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन के रि-डेवलपमेंट की 12 नवम्बर को आधारशिला रखेंगे। इस रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करीब 450 करोड़ रुपये में कराया जाना है। विशाखापट्टनम में प्रधानमंत्री कई अन्य बड़ी परियोजनाओं की भी सौगात देंगे। बताया जा रहा है कि वह 10,500 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे।

फिशिंग हार्बर के माडर्नाइजेशन और अपग्रेडेशन का भी शिलान्यास

प्रधानमंत्री, रेलवे स्टेशन के बाद विशाखापट्टनम में फिशिंग हार्बर के आधुनिकीकरण और अपग्रेडेशन की भी आधारशिला रखेंगे। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत करीब 150 करोड़ की है। इस अपग्रेडेशन के बाद यहां की हैंडलिंग क्षमता 150 टन रोजाना से बढ़कर दोगुना यानी 300 टन प्रति दिन हो जाएगा। हार्बर के आधुनिकीकरण के बाद यहां सुरक्षित लैंडिंग, बर्थिंग और अन्य बुनियादी सुविधाएं बेहतर हो जाएंगी। 

रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक गलियारे का भी होगा शिलान्यास

प्रधानमंत्री, छह लेन के ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के आंध्र प्रदेश खंड की आधारशिला रखेंगे। इसे ₹3750 करोड़ से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। आर्थिक गलियारा छत्तीसगढ़ और ओडिशा के औद्योगिक नोड्स के बीच विशाखापट्टनम बंदरगाह और चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। पीएमओ ने कहा कि यह प्रोजेक्ट आंध्र प्रदेश और ओडिशा के आदिवासी और पिछड़े क्षेत्रों से भी कनेक्टिविटी में सुधार करेगा।

2900 करोड़ रुपये की इस परियोजना का लोकार्पण

प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश में ओएनजीसी की यू-फील्ड ऑनशोर डीप वाटर ब्लॉक प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे। इस प्रोजेक्ट की लागत 2900 करोड़ रुपये से अधिक है। यह लगभग 3 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर प्रति दिन (MMSCMD) की गैस उत्पादन क्षमता वाली परियोजना की सबसे गहरी गैस खोज है। 

पीएम लगभग 6.65 एमएमएससीएमडी की क्षमता वाली गेल की श्रीकाकुलम अंगुल प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना की आधारशिला रखेंगे। यह 745 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन 2650 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जाएगी। पाइपलाइन आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिलों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करेगी।

यह भी पढ़ें:

किसी को गिरफ्तार करने में जल्दबाजी किसी की करते ही नहीं...जैकलीन फर्नांडीज को गिरफ्तार न करने पर ईडी को फटकार

देश मनमोहन सिंह का हमेशा रहेगा ऋणी...केंद्रीय मंत्री गडकरी ने पूर्व पीएम की उदार आर्थिक नीति की जमकर की तारीफ

फारसी शब्द 'हिंदू' का अर्थ 'अश्लील' होता है...कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के बिगड़े बोल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios