Asianet News HindiAsianet News Hindi

weather report: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते देश के कई राज्यों में फिर बारिश का अलर्ट

एक न, पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) के चलते फिर से मौसम ने करवट बदली है। भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में हल्की बारिश की चेतावनी दी है। कई राज्य शीतलहर की चपेट में रहेंगे। पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट भी जारी किया गया है।

weather report, Rain alert in many states of the country for the next few days KPA
Author
New Delhi, First Published Jan 22, 2022, 7:28 AM IST

नई दिल्ली.  भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में आजकल में बारिश की संभावना है। दिल्ली में रुक-रुकर बारिश हो रही है।IMD के मुताबिक, पहड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है। पूर्वी भारत में 24 जनवरी तक और उत्तर-पूर्वी भारत में 25 जनवरी तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के ज्यादातर भागों में शीतलहर जारी बनी हुई है।

यहां चलेंगी तेज हवाएं
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में आजकल में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। राजस्थान के कुछ इलाकों के अलावा छत्तीसगढ़ में 24 जनवरी तक और मप्र में 23 जनवरी तक कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। उत्तरी पंजाब और हरियाणा के अलावा चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिससे सर्दी फिर जोर पकड़ेगी। 

24 जनवरी तक बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश हो सकती है। वहीं, 23 जनवरी तक यहां आंधी के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, एक नया पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) बनने की वजह से यह बारिश हो रही है। उत्तरभारत में 23 जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा। यही हाल राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा और उत्तर प्रदेश का रहने वाला है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण झारखंड के कई हिस्सों में 23 और 24 जनवरी को बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है।  25 और 26 जनवरी को सुबह धुंध व कोहरा छाये रहने की संभावना है। शीतलहर भी चल सकती है।

पहाड़ी राज्यों का हाल
मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में24 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओले गिरने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार कश्मीर में लगातार बर्फीली हवाओं से जनजीवन प्रभावित है। जम्मू संभाग में मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ी है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह के अंत में हल्की बारिश और हिमपात होने की संभावना जताई है। यहां 22 और 23 जनवरी को हल्की बारिश और हिमपात की संभावना है।

यह भी पढ़ें
Innovative Idea: 78 लाख किसान परिवारों की बदली जिंदगी, गार्डन लगाओ, खुद शुद्ध फल-सब्जियां खाओ और बेचकर कमाओ
Weather report: अगले 5 दिनों तक सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं, पहाड़ों पर फिर बर्फबारी का अलर्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios