2 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: रिस्क वाले कामों से बचें ये 3 अंक वाले, किसे मिलेगी बच्चों से जुड़ी खुशखबरी?

| Dec 02 2022, 05:15 AM IST

2 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: रिस्क वाले कामों से बचें ये 3 अंक वाले, किसे मिलेगी बच्चों से जुड़ी खुशखबरी?
2 दिसंबर 2022 अंक राशिफल: रिस्क वाले कामों से बचें ये 3 अंक वाले, किसे मिलेगी बच्चों से जुड़ी खुशखबरी?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

ज्योतिष शास्त्र में जहां ग्रहों के आधार पर भविष्यवाणी की जाती है, वहीं अंक ज्योतिष में व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकाला जाता है और फिर इसी के आधार पर संभावित भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष को न्यूमरोलॉजी भी कहते हैं।

उज्जैन. अंक शास्त्र के अनुसार, 2 दिसंबर, शुक्रवार को अंक 1 वाले मौज-मस्ती में समय बर्बाद कर सकते हैं, लेकिन इन्हें ऐसा करने से बचना होगा। अंक 2 वाले निवेश करते समय ध्यान रखें, नहीं तो इनके साथ धोखा हो सकता है। अंक 3 वाले आज किसी से न तो पैसा उधार लें और न ही पैसा उधार दें। अंक 4 वाले खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान रखें नहीं तो ये आर्थिक संकट में फंस सकते हैं। देश के प्रसिद्ध अंक ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस अंक वाले के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

अंक 1 (किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आर्थिक मामलों से जुड़ी किसी योजना पर काम करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। इस समय ग्रहों की स्थिति आपके लिए बहुत ही लाभदायक वातावरण बना रही है। घर में किसी मांगलिक कार्य से जुड़ी योजना भी सफल होगी। मौज-मस्ती में समय बर्बाद करने के बजाय अपने काम पर गंभीरता से ध्यान दें। अन्यथा आपके कई महत्वपूर्ण कार्य रुक सकते हैं।

अंक 2 (किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज अचानक किसी खास व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। आपस में मुलाकात और बातचीत से कई अहम बातें सामने आ सकती हैं। आर्थिक स्थिति संतोषजनक हो सकती है। निवेश करते समय अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि किसी प्रकार की धोखाधड़ी होने की संभावना है। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता हो सकती है। शेयर बाजार में आज मंदी का माहौल रह सकता है।

Subscribe to get breaking news alerts

अंक 3 (किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज कुछ अटके हुए पुराने कार्य पूरे हो सकते हैं इसलिए सकारात्मक रहें और अपने कार्यों पर ध्यान दें। लंबे समय से रुका हुआ भुगतान मिलने से भी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है। तो आप काफी हद तक तनावमुक्त महसूस करेंगे। उधारी से जुड़ा कोई काम आज न करें। यह मदद नहीं करेगा लेकिन एक दूसरे के साथ संबंधों में खटास ला सकता है। ज्ञात रहे कि पड़ोसियों से भी विवाद होने की संभावना है।

अंक 4 (किसी भी माह की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि यदि आप कार या संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आज इसके बारे में गंभीरता से सोचें क्योंकि ग्रह स्थितियां बहुत अनुकूल हैं। साथ ही किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए ठीक रहेगी। अपने गुस्से पर काबू रखना जरूरी है। क्योंकि कभी-कभी चीजें आपके मन के अनुसार नहीं होती हैं, आप असहज हो सकते हैं। क्रोध आपके कार्यों को बिगाड़ भी सकता है। खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान रखना भी जरूरी है।

अंक 5 (किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आज आपके द्वारा लिया गया निर्णय सही साबित होगा। दूसरे लोग क्या कहते हैं इस पर ध्यान देने के बजाय अपनी कार्यकुशलता पर भरोसा रखें। यदि किसी रिश्तेदार से विवाद चल रहा है तो आज उसे सुलझाने का सही समय है। कभी-कभी आपका सही और गुस्सैल स्वभाव काम में बाधा डाल सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्वभाव को शांत और संयमित रखें। भाइयों के साथ रिश्ते मधुर बनाए रखने के लिए आपका योगदान जरूरी है। व्यापार में आज किसी प्रकार की हानि की स्थिति बन सकती है।

अंक 6 (किसी भी माह की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप आराम के मूड में रहेंगे। मौज-मस्ती में समय भले ही गुजरेगा लेकिन आप अपने जरूरी काम समय पर पूरे कर लेंगे। यह संवाद और एक-दूसरे के साथ संबंधों को मजबूत करने का समय है। इस समय आपके मन में कुछ शंकाएं उत्पन्न हो सकती हैं जिससे आप अपने आप में आत्मविश्वास की कमी महसूस करेंगे। कोई भी लक्ष्य चुनते समय सावधान रहें।

अंक 7 (किसी भी माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति)
गणेशजी कहते हैं कि परिवार और समाज के बीच आपका मान-प्रतिष्ठा बनी रहेगी। घरेलू जरूरतों और सुधार कार्यों में व्यस्त रहेंगे। आज आप हर तरह के निजी कामों में व्यस्त हो सकते हैं। छोटा सा झूठ बोलना आपको परेशानी में डाल सकता है, इसलिए जरूरी है कि अपने व्यवहार में पारदर्शिता बनाए रखें। कर्ज या किराए से जुड़े मामलों में मुश्किलें आ सकती हैं। परिवार के साथ समय बिताने से घर का माहौल खुशनुमा बनेगा। ऋतु परिवर्तन का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अंक 8 (किसी भी महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)
गणेशजी कहते हैं कि दिन उत्तम है। आप लोगों की चिंता किए बिना अपना काम करते रहेंगे। संतान की ओर से शुभ समाचार मिलना शुभ रहेगा। छात्र और युवा इस समय अपने काम और लक्ष्य को प्राथमिकता देंगे। इस समय जोखिम भरे कार्यों से बचें। किसी प्रकार की क्षति होने का भय है। दोपहर का समय थोड़ा अशुभ रहेगा। कोई ऐसी घटना घटेगी जिससे आप अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाएंगे।

अंक 9 (किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोग)
गणेशजी कहते हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। भाइयों के सहयोग से आपका कोई काम ठीक से बन सकता है। जो छात्र शोध कार्य करने का प्रयास कर रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छी स्थिति बन रही है इसलिए अपना ध्यान पूरी तरह से रखें। किसी संपत्ति को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है। समस्या को शांति से सुलझाने की कोशिश करें। घर के अनुभवी लोगों की सलाह को नज़रअंदाज़ न करें। व्यावसायिक गतिविधियाँ लाभदायक हो सकती हैं। 


ये भी पढ़ें-

Remedy For Job: बेरोजगारी से हैं परेशान तो निराश न हों, ये 4 उपाय दूर कर सकते हैं आपकी समस्या


हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

Mahabharata: इस योद्धा को सिर्फ 6 लोग मार सकते थे, बहुत ही दर्दनाक तरीके से हुई थी इसकी मृत्यु