Asianet News HindiAsianet News Hindi

साई सेंटर में Corona ब्लास्ट, एक साथ 35 खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव आने से बढ़ी चिंता

बेंगलुरु स्थिति स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sports Authority of India) में एक साथ 35 भारतीय एथलीट्स (जूनियर) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 
 

35 Indian junior athletes found corona infected at SAI Bangalore Centre-mjs
Author
Bengaluru, First Published Jan 8, 2022, 2:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना (Corona) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना की तीसरी लहर के कारण एक बार फिर बड़ी संख्या में लोग कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) आ रहे हैं। बेंगलुरु स्थिति स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sports Authority of India) में एक साथ 35 भारतीय एथलीट्स (जूनियर) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

सांप निकल जाने के बाद लकीर पीट रहा साई सेंटर 

एक साथ इतने खिलाड़ियों के पॉजिटिव आने के बाद साई सेंटर की व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गया है। अब जब बात हाथ से निकल गई है तो सेंटर की ओर से बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। साई बेंगलुरु ने कहा, "यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कैंपस में कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं। साई का मुख्य उद्देश्य है कि कैंपस के अंदर अंतरराष्ट्रीय खेलों की तैयारी कर रहे एथलीटों को कुछ न हो। एथलीट इस साल होने वाले एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स का सही तरह से तैयारी कर सकें।" 

डॉक्टरों की एक कमेटी का गठन किया 

आनन-फानन में साई सेंटर की ओर से डॉक्टरों की एक कमेटी का गठन किया है। डॉक्टरों की टीम सभी एथलीट्स और कर्मचारियों का टेस्ट करेगी। अब जब बात हाथ से निकल ही चुकी है तो स्थिति और अधिक नहीं बिगड़े इसके प्रयास किए जा रहे हैं। अब सेंटर में सख्ती से सभी प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा। एक सुखद बात ये है कि पॉजिटिव एथलीटों में से कोई भी कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में शामिल नहीं होगा। 

35 Indian junior athletes found corona infected at SAI Bangalore Centre-mjs

210 लोगों का कराया टेस्ट, 35 पॉजिटिव 

साई सेंटर में एक साथ 210 लोगों का कोरोना टेस्ट कराया था। इसमें 175 एथलीट्स थे तो वहीं 35 कोच शामिल थे। इन 210 लोगों में से 35 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव खिलाड़ियों में से 4 में कुछ लक्षण हैं वहीं 31 में कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं। फिलहाल किसी भी एथलीट को अस्पताल में भर्ती नहीं करवाया गया है। सभी को आइसोलेट कर दिया गया है। सेंटर में ही सभी का इलाज चलेगा। 15 दिनों बाद सभी पॉजिटिव खिलाड़ियों का फिर से टेस्ट होगा। 

साई ने गुरुवार को ही जारी किया नया एसओपी 

भारतीय खेल प्राधिकरण ने कोविड मामलों में लगातार हो रहे वृद्धि से निपटने के लिए गुरुवार को ही नया मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operating Procedure) जारी किया है। एसओपी (SOP) को विभिन्न राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों (एनसीओई) के साथ-साथ चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों में सख्ती से लागू किया जाएगा। 

नए एसओपी के तहत अब ये होंगे बदलाव 

नए एसओपी नियमों के तहत अब प्रशिक्षण केंद्रों पर पहुंचने पर सभी खिलाड़ियों को अनिवार्य रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) करवाना होगा। अगल परीक्षण निगेटिव आता है तो खिलाड़ी शामिल होने के छठे दिन तक अलग से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और भोजन भी अलग ही करेंगे। 5वें दिन फिर से आरएटी होगी। वहीं रिपोर्ट पॉजिटिव आने वाले खिलाड़ियों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। इस दौरान उन्हें अलग-थलग रखा जाएगा। वहीं निगेटिव टेस्ट आने वाले एथलीट सामान्य प्रशिक्षण जारी रख सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: 

COVID मामलों में लगातार हो रही वृद्धि से निपटने के लिए Sports Authority of India ने जारी किया नया SOP

नंबर 1 टेनिस प्लेयर ने पूरे देश की व्यवस्था को दी चुनौती, जोकोविच-ऑस्ट्रेलिया की लड़ाई में अब फ्रांस कूदा

IPL 2022 Update: Covid ने बढ़ाई BCCI की चिंता, भारत के इस एक ही शहर में खेले जा सकते हैं IPL के सभी मैच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios