नंबर 1 टेनिस प्लेयर ने पूरे देश की व्यवस्था को दी चुनौती, जोकोविच-ऑस्ट्रेलिया की लड़ाई में अब फ्रांस कूदा

| Jan 08 2022, 01:04 PM IST

नंबर 1 टेनिस प्लेयर ने पूरे देश की व्यवस्था को दी चुनौती, जोकोविच-ऑस्ट्रेलिया की लड़ाई में अब फ्रांस कूदा
नंबर 1 टेनिस प्लेयर ने पूरे देश की व्यवस्था को दी चुनौती, जोकोविच-ऑस्ट्रेलिया की लड़ाई में अब फ्रांस कूदा
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और ऑस्ट्रेलियन सरकार के बीच लड़ाई में फ्रांस अपनी रोटी सेकने में जुट गया है।

स्पोर्ट्स डेस्क: दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और ऑस्ट्रेलियन सरकार के बीच विवाद ने बड़ा रूप ले लिया है। स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियन सरकार ने जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया है। अब यह मामला कोर्ट में जा पहुंचा है, कोर्ट में सुनवाई के बाद ही तय हो पायगा कि जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में खेल पाते हैं या नहीं। 

Subscribe to get breaking news alerts

अपनी रोटी सेकने में जुटा फ्रांस 

इस बीच इन दोनों की लड़ाई में फ्रांस अपनी रोटी सेकने में जुट गया है। फ्रांस की सरकार ने जोकोविच को बिना टीकाकरण के भी फ्रेंच ओपन में खेलने की छूट का ऑफर दिया है। इस बात की जानकारी फ्रांस के खेल मंत्री रोक्सेन मारासिनेनु ने खुद दी है। फ्रांस बिना टीकाकरण वाले लोगों को अपने क्षेत्र में आने से नहीं रोक रहा है, लेकिन उन्होंने महामारी को लेकर दूसरे देशों की तुलना में सख्त प्रतिबंध लगाया हुआ है। 

फ्रांस के खेल मंत्री का बयान 

फ्रांस के खेल मंत्री रोक्सेन मारासिनेनु ने अपने बयान में कहा, "अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (International Tennis Federation) के प्रमुख आयोजनों में प्रोटोकॉल का मतलब है कि बिना टीकाकरण वाला खिलाड़ी भी मई में शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन में भाग ले सकता है। जोकोविच टीकाकरण वाले लोगों की लिस्ट में शामिल नहीं है। लेकिन वह फिर भी रोलैंड गैरोस में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे।"

ऑस्ट्रेलिया और सर्बिया के राजनयिक रिश्ते पड़ सकते हैं खटाई में 

अपनी वैक्सीन रिपोर्ट साझा नहीं करने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने जोकोविच का वीजा रद्द करने का फैसला लिया है। यह फैसला मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले मेडिकल छूट के आधार पर दिया गया था, जिससे ऑस्ट्रेलिया और सर्बिया के बीच एक राजनयिक संकट में बदलने की संभावना उत्पन्न हो गई है। 

ऑस्ट्रेलियन पीएम ने पढ़ाया जोकोविच को नियम का पाठ

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने गुरुवार को कहा, "जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया है। नियम नियम हैं, खासकर जब हमारी नीतियों पर बात आती है तो इन नीतियों से ऊपर कोई नहीं है।" 

यह भी पढ़ें: 

दुनिया के नंबर 1 टेनिस प्लेयर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने सिखाया अनुशासन का पाठ

COVID मामलों में लगातार हो रही वृद्धि से निपटने के लिए Sports Authority of India ने जारी किया नया SOP

Richest Sports Personality: ये हैं दुनिया की 30 सबसे अमीर स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी, विराट कोहली सबसे अमीर क्रिकेटर