Asianet News HindiAsianet News Hindi

36th National Games का शुभारंभ: पीएम मोदी ने दी स्वर्णिम गुजरात यूनिवर्सिटी की सौगात

36वें राष्ट्रीय खेल के शुभंकर और गान का अनावरण बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनावरण किया था। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि अहमदाबाद शहर को जल्द ही दुनिया के सबसे बड़े खेल शहर में विकसित किया जाएगा।

36th National Games live updates, events and inauguration ceremony details, PM Modi to inaugurate, DVG
Author
First Published Sep 29, 2022, 4:49 PM IST

36th National Games: पीएम नरेंद्र मोदी, गुरुवार की शाम को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों(36th National Games) की शुरुआत की है। पीएम मोदी ने कहा कि नेशनल खेल, खिलाड़ियों के लिए वैश्विक स्तर पर प्रदर्शन के लिए लांचिंग पैड का काम करेगा। उन्होंने कहा कि जुड़ेगा इंडिया तो जीतेगा इंडिया। पीएम मोदी ने कहा कि खेल के मैदान में खिलाड़ियों की जीत, उनका दमदार प्रदर्शन, अन्य क्षेत्रों में देश की जीत का भी रास्ता बनाता है। स्पोर्ट्स की सॉफ्ट पावर, देश की पहचान को, देश की छवि को कई गुना ज्यादा बेहतर बना देती है।

स्पोर्ट्स भी आठ सालों में बदला, मिशन मोड में हम कर रहे काम

पीएम मोदी ने कहा कि मैं स्पोर्ट्स के साथियों को अक्सर कहता हूँ- Success starts with action! यानी, आपने जिस क्षण शुरुआत कर दी, उसी क्षण सफलता की शुरुआत भी हो गई। उन्होंने बताया कि 8 साल पहले भारत के खिलाड़ी 20-25 खेलों को खेलने ही जाते थे। अब भारत के खिलाड़ी करीब 40 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेने जाते हैं। 8 साल पहले तक भारत के खिलाड़ी, सौ से भी कम इंटरनेशनल इवेंट्स में हिस्सा लेते थे। अब भारत के खिलाड़ी 300 से भी ज्यादा इंटरनेशनल इवेंट्स में शामिल होते हैं।

उन्होंने कहा कि हमने स्पोर्ट्स स्पिरिट के साथ स्पोर्ट्स के लिए काम किया। TOPS जैसी योजनाओं के जरिए वर्षों तक मिशन मोड में तैयारी की। आज बड़े-बड़े खिलाड़ियों की सफलता से लेकर नए खिलाड़ियों के भविष्य निर्माण तक, TOPS एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। आज फिट इंडिया और खेलो इंडिया जैसे प्रयास एक जन-आंदोलन बन गए हैं। इसीलिए, आज खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा संसाधन भी दिए जा रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा अवसर भी मिल रहे हैं। पिछले 8 वर्षों में देश का खेल बजट करीब 70 प्रतिशत बढ़ा है।

राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि  विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम, विश्व का इतना युवा देश और देश का सबसे बड़ा खेल उत्सव...जब आयोजन इतना अद्भुत और अद्वितीय हो तो उसकी ऊर्जा ऐसी ही असाधारण होगी। पीएम ने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग और लॉन टेनिस जैसे अनेकों खेलों की सुविधा एक साथ उपलब्ध है। ये एक तरह से पूरे देश के लिए एक मॉडल है।

उन्होंने कहा कि कल अहमदाबाद में जिस तरह का शानदार, भव्य ड्रोन शो हुआ, वो देखकर तो हर कोई अचंभित है, गर्व से भरा हुआ है। टेक्नोलॉजी का ऐसा सधा हुआ इस्तेमाल, ड्रोन की तरह ही गुजरात को, भारत को नई ऊंचाई पर ले जाएगा।

खेल के साथ साथ यहां के पर्व और गरबा का भी आनंद लीजिए

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय नवरात्रि का पावन अवसर भी चल रहा है। गुजरात में माँ दुर्गा की उपासना से लेकर गरबा तक, यहाँ की अपनी अलग ही पहचान है। जो खिलाड़ी दूसरे राज्यों से आए हैं, उनसे मैं कहूंगा कि खेल के साथ ही यहां नवरात्रि आयोजन का भी आनंद जरूर लीजिये।

स्टेडियम में पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने ई-व्हिकल से पूरे स्टेडियम का राउंड लेकर उत्साहित दर्शकों का अभिवादन किया। इसके बाद राष्ट्रीय खेलों की औपचारिक शुरूआत की गई। नेशनल गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी में रंगारंग कार्यक्रम कलाकारों ने प्रस्तुत किए। विभिन्न लोकसंगीतों के अलावा सुप्रसिद्ध गरबा नृत्य का भी दर्शकों ने लुत्फ उठाया। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में स्वर्णिम गुजरात विश्वविद्यालय की भी सौगात दी है।

अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर बुधवार की शाम को ड्रोन शो का आयोजन किया गया था। राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के प्रति लोगों का जबरर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

गुजरात रचने जा रहा इतिहास

राष्ट्रीय खेल का आयोजन गुजरात में पहली बार हो रहा है। 29 सिंतबर से 12 अक्टूबर 2022 तक राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जाएगा। देश भर के लगभग 15 हजार खिलाड़ी, कोच और स्पोर्ट्स ऑफिशियल्स राष्ट्रीय खेल गांव पहुंचे हैं। राष्ट्रीय खेल में 36 खेलों का आयोजन किया गया है। राष्ट्रीय खेल के विभिन्न इवेन्ट्स का आयोजन गुजरात के विभिन्न शहरों में होंगे। यह अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर आदि शहरों में आयोजित होगा।

शाह और अनुराग ठाकुर ने किया था 

36वें राष्ट्रीय खेल के शुभंकर और गान का अनावरण बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनावरण किया था। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि अहमदाबाद शहर को जल्द ही दुनिया के सबसे बड़े खेल शहर में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दस साल पहले गुजरात में ही खेल महाकुंभ की शुरूआत की गई थी। उस समय राज्य के मुख्यमंत्री, नरेंद्र मोदी थे।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि राष्ट्रीय खेल 7 साल बाद आयोजित किए जा रहे हैं। यह अब तक का सबसे बड़ा और भव्य खेल आयोजन होगा। इतने बड़े पैमाने के आयोजन में आमतौर पर सालों लग जाते हैं लेकिन गुजरात ने तीन महीने से भी कम समय में ऐसा किया है। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने हमारी पहल का बड़े पैमाने पर समर्थन दिया है। 12,000 से अधिक एथलीट, अधिकारी और सहायता कर्मी न केवल खेल आयोजन का, बल्कि यहां के गरबा का भी आनंद लेंगे।

यह भी पढ़ें:

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी गुरुग्राम में होगा विकसित, शारजाह के 5 गुना होगा अरावली रेंज में बनने वाला Park

बेंगलुरू शहर में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, 120 मिनट की यात्रा अब महज 15 मिनट में, शिरडी में भी कंपनी की सर्विस

पाकिस्तान से उठी आवाज, शहीद-ए-आजम भगत सिंह को भारत-पाकिस्तान दें सर्वोच्च सम्मान, पाक में नाम पर हो सड़क

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios