Asianet News Hindi

अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन: नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस ने कहा- मेरा सपना जीरो की दुनिया

मुहम्मद यूनुस एक बांग्लादेशी सामाजिक उद्यमी, बैंकर, अर्थशास्त्री और नागरिक समाज के नेता हैं, जिन्हें ग्रामीण बैंक की स्थापना और माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस की अवधारणाओं को आगे बढ़ाने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

Abhinav Bindra Foundation: Nobel prize winner Professor Muhammad Yunus said- my dream is a world of zero
Author
Chandigarh, First Published Jul 7, 2021, 2:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़. अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन (ABFT) ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस के साथ वर्चुअल बातचीत की।  प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस  एक बांग्लादेशी सामाजिक व्यवसाय उद्यमी, बैंकर, अर्थशास्त्री, नागरिक समाज के नेता और यूनुस सोशल बिजनेस के संस्थापक हैं। इस मीटिंग को अभिनव बिंद्रा ने की होस्ट किया और इसका संचालन ABFT सलाहकार बोर्ड के सदस्य और LawNK के सीनियर वकील नंदन कामथ ने किया।

दर्शकों से प्रोफेसर यूनुस का परिचय कराने से पहले बिंद्रा ने स्वागत भाषण के साथ सत्र की शुरुआत की। प्रोफेसर यूनुस ने विभिन्न विषयों पर अपनी बातें शेयर की। जिसमें 'खेल को एक माध्यम के रूप में उपयोग करने के लिए उन्हें क्या आकर्षित किया जिसके माध्यम से सामाजिक समस्याओं को हल किया जा सकता है', 'खेल को और अधिक समावेशी कैसे बनाया जा सकता है और न केवल कुछ लोगों के लिए अभिजात वर्ग के स्तर पर इसका अभ्यास करना', और 'भारत और बांग्लादेश जैसे देशों के सामने आने वाले सामाजिक मुद्दों को हल करने में खेल की भूमिका'।

क्या कहा अभिनव बिंद्रा ने
अभिनव बिंद्रा ने कहा, “प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस के साथ यह फायरसाइड चैट खेल से प्राप्त सीख के माध्यम से एक अधिक समावेशी और लचीला समाज की ओर बढ़ने के हमारे प्रयासों की शुरुआत है। इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए, हमने ओलंपिक के मूल्यों और इसके सामाजिक प्रभाव पर एक मासिक वेबिनार श्रृंखला निर्धारित की है। अगस्त से, एबीएफटी टीम दुनिया भर के कई विचारशील नेताओं की मेजबानी करते हुए उनके साथ बातचीत करेगी। आशा और सकारात्मकता फैलाने के हमारे छोटे से प्रयास में शामिल हों क्योंकि हम खेल की सच्ची शक्ति का लाभ उठाते हैं और ओलंपिक के तीन मुख्य मूल्यों - उत्कृष्टता, सम्मान और मित्रता का प्रसार करते हैं।

क्या कहा प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस ने
प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस ने कहा, "खेल में विफलताएं सफलता से कहीं अधिक हैं लेकिन हम उनका उल्लेख नहीं करते हैं। शीर्ष रैंक वाले खिलाड़ियों के पीछे हजारों लोग हैं जिन्होंने समर्पण के साथ काम किया है लेकिन वे उतने सफल नहीं थे। उन सभी लोगों का क्या होता है? उन्हें सामाजिक उद्यमी बनने में मदद क्यों नहीं करते? नई मंजिल पर जाने के लिए नई सड़कें बनानी पड़ती हैं। यह हमारा काम है, एक रोमांचक शुरुआत। यही मेरी मंजिल है - जीरो की दुनिया। शून्य बेरोजगारी, शून्य शुद्ध कार्बन उत्सर्जन और शून्य गरीबी। 


क्या है एबीएफटी
भारत में अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन का उद्देश्य भारतीय स्पोर्टिंग परिदृश्य में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को लाना है, जो न केवल खेल में एक प्रोटोकॉल के रूप में वर्तमान में मौजूद है। बल्कि इसे अधिक जवाबदेह, विशेषज्ञ-संचालित और स्थानीय रूप से प्रासंगिक बनाने के लिए भी है। भारत के एकमात्र व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता के दृष्टिकोण के तहत अभिनव बिंद्रा, फाउंडेशन शिक्षा, हस्तक्षेप और सामाजिक उत्थान के तहत काम करता है। देश भर में गतिविधियों के साथ, उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हम भारत को खेल की अपनी समझ को फिर से परिभाषित करने में मदद करें और उस समझ का उपयोग एक मजबूत स्पोर्टिंग इकोसिस्टम बनाने की दिन-प्रतिदिन की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए करें जो विश्व चैंपियन बना सके।  

कौन हैं मुहम्मद यूनुस
मुहम्मद यूनुस एक बांग्लादेशी सामाजिक उद्यमी, बैंकर, अर्थशास्त्री और नागरिक समाज के नेता हैं, जिन्हें ग्रामीण बैंक की स्थापना और माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस की अवधारणाओं को आगे बढ़ाने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह नोबेल शांति पुरस्कार, स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक और कांग्रेस के स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल सात व्यक्तियों में से एक हैं। फॉरेन पॉलिसी मैगजीन की 'टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स' की सूची में नंबर 2 रेटेड प्रोफेसर यूनुस ने एक वैश्विक सोशल बिजनेस नेटवर्क विकसित किया है जिसका उद्देश्य 'यूनुस सोशल बिजनेस'  जैसी पहलों के माध्यम से और खेल के माध्यम से समाधान तैयार करना है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios