Asianet News HindiAsianet News Hindi

Where is Peng Shuai: चीनी टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई लापता, एक पूर्व सरकारी अधिकारी पर लगाया था यौन शोषण का आरोप

चीन की महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) अचानक से लापता हो गई हैं और उनके बारे में कहीं कोई जानकारी सामने नहीं आ रही है। उन्होंने हाल ही में एक पूर्व सरकारी अधिकारी पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। 

chinese tennis star peng shuai is missing after raising voice against sexual abuse on higher officer-mjs
Author
China, First Published Nov 20, 2021, 11:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: चीनी टेनिस स्टार पेंग शुआई (Peng Shuai) एकाएक लापता हो गई हैं। इस खबर के बाहर आते ही पूरे टेनिस जगत में हड़कंप मच गया है। पेंग को लेकर चिंता इस बात से भी बढ़ गई है कि उन्होंने कुछ दिन पहले ही एक पूर्व सरकारी अधिकारी पर यौन शोषण के संगीन आरोप लगाए थे। ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि चीनी सरकार के इशारे पर ही पेंग को अगवा किया गया है। इस मामले की गंभीरता को कम करने के लिए और भटकाने के लिए पेंग के ऑफिशियल मेल आईडी से उनके सुरक्षित होने का दावा किया गया है। लेकिन ये किसी को नहीं पता है कि आखिर पेंग शुआई हैं कहां? 

चीनी विदेश मंत्रालय ने पल्ला झाड़ा: 

इस बीच चीन के विदेश मंत्रालय ने विवाद बढ़ने के बाद अपनी सफाई पेश करते हुए कहा है कि उसे इस विवाद के बारे में कोई जानकारी नहीं है और न ही उनका इससे कोई लेना-देना है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा, "यह मामला, राजनयिक प्रश्न नहीं है और मुझे स्थिति की जानकारी नहीं है।" 

कहां से हुई विवाद की शुरुआत:  

हाल ही में पेंग शुआई ने एक पूर्व सरकारी अधिकारी पर यौन शोषण के संगीन आरोप लगाए थे। मामला प्रकाश में आते ही चीन में बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। दुनियाभर के टेनिस प्रेमियों ने इस मामले में पेंग के सपोर्ट में आवाज उठाई थी। लेकिन जैसा कि चीन में होता आया है सरकार या सरकारी नुमाइंदों के खिलाफ चीन में बोलने की आजादी नहीं है इस मामले में दबाने में पूरा सरकारी तंत्र जुट गया। सरकार ने मीडिया को इस मामले से दूर रहने के सख्त निर्देश दे दिए। साथ ही इस मामले से जुड़ी किसी भी खबर के प्रकाशन पर भी रोक लगा दी गई। पेंग एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं वे ग्रैंडस्लैम युगल चैंपियन रह चुकी हैं। 
 
महिला टेनिस संघ के अध्यक्ष ने ई-मेल पर उठाए सवाल: 

महिला टेनिस संघ के अध्यक्ष और सीईओ स्टीव साइमन ने इस मामले में अनिष्ट की आशंका व्यक्त की है। पेंग के ऑफिशियल मेल आईडी से उन्हें ही उनके सुरक्षित होने और यौन उत्पीड़न के आरोप गलत होने का ई-मेल भेजा गया है। साइमन ने इस ई-मेल की वैधता पर सवाल उठाया है। उन्हें शक है कि पेंग किसी मुसीबत में हैं। उन्होंने इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग की है। 

टेनिस जगत पेंग के सपोर्ट में: 

इस मामले के सामने आने के बाद से ही पेंग को टेनिस जगत से अपार समर्थन मिल रहा है। महिला टेनिस संघ के अध्यक्ष और सीईओ स्टीव साइमन पहले ही कह चुके हैं कि इस मामले में उचित जवाब नहीं मिलने तक चीन में आयोजित होने वाले आगामी टेनिस टूर्नामेंट्स की मेजबानी छीनी जा सकती है। अब टेनिस की शीर्ष खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने पेंग के सपोर्ट में आवाज उठाई है। सेरेना विलियम्स ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "हमें चुप नहीं रहना चाहिए, इस मामले की जांच होनी चाहिए।" सोशल मीडिया पर 'Where is Peng Shuai' ट्रेंड कर रहा है।

यह भी पढ़ें: 

Milkha singh: कोलंबो की गलियों में निर्मल के प्यार में उड़ने लगे थे फ्लाइंग सिख, ऐसी थी दोनों की लव स्टोरी

IND vs NZ: कीवियों के खिलाफ 2-0 की विजयी बढ़त, भारत ने दूसरा मैच 7 विकेट से जीता, डेब्यू मैच में चमके हर्षल

Ab De Villiers Retirement: डिविलियर्स के संन्यास की खबर आते ही भावुक हुए विराट कोहली, कहा- I Love You

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios