Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए टाले गए खेलो इंडिया यूथ गेम्स, अब 2022 में होगा आयोजन

कोविड -19 महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए हरियाणा में होने वाले 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 2021' को स्थगित करने का निर्णय लिया जा रहा है। अब ये गेम फरवरी 2022 में आयोजित किए जाएंगे। 

Haryana to postponed 'Khelo India Youth Games, 2021' due to possible third wave of Covid-19 dva
Author
Haryana, First Published Jul 13, 2021, 7:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : एक तरफ कोरोना के प्रकोप के बीच वर्ल्ड कप से लेकर ओलंपिक तक का आयोजन किया जा रहा है, तो वहीं हरियाणा (Haryana) सरकार ने सोमवार को कोविड -19 महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 2021' (Khelo India Youth Games 2021) को स्थगित करने का फैसला किया गया है। अब ये गेम फरवरी 2022 में आयोजित किए जाएंगे। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal Khattar) की अध्यक्षता में सोमवार को इंडिया यूथ गेम्स हरियाणा, 2021 पर अहम बैठक बुलाई गई। सह-समन्वय समिति की पहली बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। बैठक में खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह भी मौजूद थे। 

बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021' को अंडर-18 कैटेगिरी में आयोजित किया जाना है और एम्स के निदेशक सहित अन्य विशेषज्ञों ने COVID-19 की तीसरी लहर की संभावना की जताई है, इस कारण इन खेलों के फिलहाल स्थगित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, अक्टूबर-नवंबर में संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें कि खेलों के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाए। इस कार्यक्रम को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से लगातार बातचीत की जाए और हो सके तो हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर खेलों के आयोजन की संभावनाएं तलाशी जाएं। 

बैठक के दौरान खेल और युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन ने 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021' की पर एक प्रजेंटेशन भी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि अंडर-18 कैटेगिरी में होने वाले खेलों में पांच देशी खेलों सहित कुल 25 खेल प्रतियोगिताएं होंगी। उन्होंने यह भी बताया कि लगभग 8,500 खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना है, जिनमें से 5,072 एथलीट होंगे, 2,400 महिलाएं और 2,672 पुरुष होंगे। उन्होंने कहा कि पहले 21 से 30 नवंबर तक पंचकूला, चंडीगढ़, शाहबाद, अंबाला और दिल्ली समेत पांच जगहों पर खेलों के आयोजन का प्रस्ताव था। हालांकि कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तारीख बढ़ाना जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि खेलों का मसकॉट 'धाकड़' तय कर लिया गया है और जल्द ही 'जर्सी' और 'लोगो' जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Smart ring से बढ़ेगी ओलंपिक खिलाडि़यों की एकाग्रता, ‘ध्यान’ बना IOA का मेडिटेशन पार्टनर

6 महीने की हुई वामिका: विराट और अनुष्का ने इस तरह से सलिब्रेट किया स्पेशल डे, शेयर की खास फोटो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios