Asianet News HindiAsianet News Hindi

Junior Hockey World Cup 2021: फ्रांस के खिलाफ मैच से अभियान की शुरुआत करेगी गत विजेता भारतीय हॉकी टीम

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप 2021 (Junior Hockey World Cup 2021) का आगाज 24 नंवबर से भुवनेश्वर में होने वाला है। गत विजेता भारत समेत इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग लेंगी।

Junior Hockey World Cup 2021 will start in Bhuvaneswar from November 24, India will play the first   match against France-mjs
Author
Bhubaneswar, First Published Nov 23, 2021, 2:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप 2021 (Junior Hockey World Cup 2021) का आगाज 24 नवंबर बुधवार से भुवनेश्वर में होने जा रहा है। विवेक सागर प्रसाद (Vivek Sagar Prasad) की कप्तानी वाली भारतीय जूनियर हॉकी टीम (Indian Junior Hockey Team) घरेलू मैदान का फायदा उठाकर इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करना चाहेगा। गत चैंपियन भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 24 नवंबर को फ्रांस के खिलाफ मुकाबले से करेगी। वर्ल्ड कप का उद्घाटन मुकाबला बेल्जियम और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। 

वर्ल्ड कप में 16 टीमें लेंगी भाग: 

इस बार वर्ल्ड कप में 16 टीमें भाग लेंगी। वर्ल्ड कप में चार पूल बनाए गए हैं, जिसमें हर पूल में चार टीमों को शामिल किया गया। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। पूल-ए में यूरोपीय बेल्जियम, मलेशिया, चिली और दक्षिण अफ्रीका को रखा गया। भारत को पूल-बी में कनाडा, फ्रांस और पोलैंड के साथ रखा गया है। पूल-सी में नीदरलैंड, स्पेन, कोरिया और अमेरिका की टीमें हैं। वहीं, पूल-डी में जर्मनी, पाकिस्तान, मिस्र और अर्जेंटीना को शामिल किया गया है। 

वर्ल्ड कप में भारत का दावा मजबूत: 

भारतीय टीम पिछली बार की तरह इस बार भी जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में मजबूत इरादों के साथ मैदान में उतरेगी। भारत ने 2016 में हुए पिछले वर्ल्ड कप में जीत हासिल की थी। इस लिहाज से भारत का पलड़ा अन्य टीमों के मुकाबले भारी रहेगा। भारत को घरेलू मैदान और दर्शकों का भी सपोर्ट मिलेगा। कप्तान विवेक सागर प्रसाद की अगुवाई में भारत इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखना चाहेगा। कप्तान विवेक टीम के अच्छे प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा, "हमारी टीम 2016 में चैंपियन बनी थी और अब हमारी टीम का लक्ष्य इसे बरकरार रखना है।"

कोच ग्राहम रीड ने क्या कहा...

भारतीय टीम के चीफ कोच ग्राहम रीड ने टीम की तैयारियों पर कहा, "भुवनेश्वर में जूनियर खिलाड़ियों ने सीनियर टीम के खिलाफ कुछ अभ्यास मैच खेले, जो काफी मूल्यवान थे। यहां आने के बाद से लगातार स्टेडियम में अभ्यास कर रहे हैं। कलिंग हॉकी स्टेडियम वास्तव में प्रतिष्ठित है। यह अच्छा है कि हम टूर्नामेंट शुरू करने से पहले यहां प्रशिक्षण ले रहे हैं।" 

यह भी पढ़ें: 

RCB ने जारी किया म्यूजिक वीडियो, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने दिखाया डांसिंग टैलेंट

IND vs NZ: भगवा रंग में रंगी भारत-न्यूजीलैंड टीम, कानपुर पहुंचने पर अलग अंदाज में हुआ स्वागत

हार्दिक पांड्या के लिए खत्म नहीं हो रहा बुरा वक्त, साउथ अफ्रीका दौरे से भी बाहर होना लगभग तय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios