Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी में कबड्डी खिलाड़ियों को टॉयलेट में परोसा गया खाना, एक्शन में आई योगी सरकार, खेल अधिकारी बर्खास्त

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक ऐसा मामला सामने आया है जो खिलाड़ियों के साथ होने वाली अमानवीयता का जीता जागता उदाहरण है। सहारनपुर का एक वीडियो वायरल है, जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से टॉयलेट के अंदर कबड्डी प्लेयर्स को भोजन परोसा जा रहा है। 

Kabaddi players served food inside toilet Controversy erupts over undated video from Saharanpur mda
Author
First Published Sep 20, 2022, 10:36 AM IST

Kabaddi Players Controversy UP. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसके बाद यूपी सरकार ने इस शर्मनाक घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। वीडियो में यह दिखाई दे रहा है कि स्टेट लेवल कबड्डी प्रतियोगिता के लिए पहुंच कबड्डी खिलाड़ियों को टॉयलेट के अंदर भोजन परोसा जा रहा है। वीडियो का सोर्स और डेट अभी तक कंफर्म नहीं है लेकिन जिस तरह की अमानवीयता सामने आई है, वह किसी भी सरकार के लिए शर्मनाक है। हालांकि मामला सामने आते ही यूपी सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं।  

क्या है पूरा मामला
यूपी के सहारनपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में कबड्डी खिलाड़ियों को शौचालय में लंच कराने का वीडियो वायरल है। यह वीडियो तीन दिन पहले का बताया जा रहा है। तीन दिन पहले अंडर-17 राज्य स्तरीय कबड्डी टूर्नामेंट में 300 से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। खिलाडियों को दिया गया खाना अच्छी गुणवत्ता का नहीं था। खाने में दाल, सब्जियां और चावल तक कच्चे थे। वहीं यह भोजन स्विमिंग पूल के पास बड़े बर्तन में पकाए गए थे। मामले की शिकायत प्रदेश सरकार तक पहुंच गई है और खेल निदेशालय ने मामले की जांच के लिए टीम गठित की है।

अच्छी रोटी तक नहीं मिली
जानकारी के अनुसार 16 सितंबर को कई जिलों की महिला खिलाड़ी डॉ. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम पहुंची थीं। दोपहर के भोजन में उन्हें आधा पका चावल परोसा गया था। कई खिलाड़ियों की शिकायत है कि उन्हें रोटी तक नहीं मिली। वहीं खिलाड़ियों ने कहा कि वे सब्जियों और सलाद से अपना पेट भरने के लिए मजबूर हुए। चावल और पूरियां बनाकर शौचालय में रख दी गईं थीं, जहां दुर्गंध के कारण खड़ा होना मुश्किल हो रहा था।

Kabaddi players served food inside toilet Controversy erupts over undated video from Saharanpur mda

ईंट का चूल्हा बनाकर पकाया लंच
स्टेडियम में जो खाना तैयार किया गया वह स्वीमिंग पूल परिसर में तैयार किया गया था। वहां के चेंजिंग रूम और शौचालय में कच्चा राशन रखा गया था। बाहर ईंट का चूल्हा बनाकर खाना बनाया गया था। खाना तैयार करने के बाद फिर से शौचालय में रख दिया गया। वीडियो में दिख रहा है कि वहीं टॉयलेट के फर्श पर कागज पर चावल और पूरियां, साथ ही परांठे रखे हुए थे। खिलाड़ियों को अधपका चावल परोसा गया जिसे कई खिलाड़ियों ने खाने से मना कर दिया। इसके बाद चावल को टेबल से उतार दिया। ऐसे में टेबल पर सिर्फ आलू की सब्जी, दाल और रायता ही बचा था, जिसे खिलाड़ियों ने मजबूरी में खाया। 

दो रसोईये और 300 खिलाड़ी
स्टेट लेवल की इस प्रतियोगिता में राज्य भर से 300 से ज्यादा खिलाड़ी और करीब दो दर्जन अधिकारी पहुंचे थे। जिनके लिए खाना बनाने के लिए सिर्फ दो कारीगरों को लगाया गया था। यही वजह रही कि ज्यादातर खिलाड़ियों को रोटी नहीं मिल पाई। चावल घटिया किस्म का आया था जिसे पकाने में दिक्कतें हुईं। एक खेल अधिकारी का कहना है कि स्टेडियम में निर्माण कार्य चल रहा है। इसलिए यहां जगह नहीं थी। खुले में खाना बनाया जा रहा था। बारिश के चलते शौचालय में खाना रखा हुआ था। चावल भी घटिया किस्म का आया था। जिसे वापस कर दिया गया।

यह भी पढ़ें

IND V/S AUS T20: इस प्लेइंग XI से चौंका सकता है भारत, कोहली-कार्तिक का बैटिंग ऑर्डर बदलने की संभावना

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios