Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tokyo Olympics 2020: यह भारत के लिए आने वाली चीजों की बेहतर शुरुआत-आदिल सुमरिवाल

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (President, Athletics Federation of India) के अध्यक्ष आदिल सुमिरवाल मानते हैं कि Tokyo Olympics 2020 भारत के लिए एक 'स्वर्णिम' शुरुआत बनकर सामने आया।

Tokyo Olympics 2020, statement of Athletics Federation of India President Adil Sumariwal
Author
New Delhi, First Published Aug 9, 2021, 7:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. Tokyo Olympics 2020 भारतीय खेलों में आने वाली चीजों को और बेहतर करेगा। यह एक नई शुरुआत है। ओलंपिक में भारत के शानदार प्रदर्शन ने एक उम्मीद जगाई है। ऐसा मानते हैं एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया(President, Athletics Federation of India) के अध्यक्ष  और परिषद सदस्य, विश्व एथलेटिक्स(Council Member, World Athletics) आदिल सुमिरवाल।

अर्जुन अवार्डी आदिल सुमरिवाल ने कहा...
'भारतीय एथलेटिक्स के लिए शुक्रवार वास्तव में एक महत्वपूर्ण दिन था। नीरज चोपड़ा, कोच डॉ. क्लोस (Dr. Kalus), फिजियो, पोषण विशेषज्ञ(nutritionist) और खेल विज्ञान विशेषज्ञों की पूरी सपोर्ट टीम को मेरी तरफ से हार्दिक बधाई। जब से मैंने 2012 में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया है, मेरा एकमात्र ध्यान भारत में ट्रैक और फील्ड प्रदर्शन के स्तर को ऊपर उठाने पर रहा है। जमीनी स्तर पर संभावित एथलीटों के व्यापक आधार को अवसर प्रदान करना है। 

अथक मेहनत और लगातार का किया
आदिल सुमिरवाल ने कहा-एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया में मेरी पूरी टीम, डॉ. ललित भनोट और भारतीय खेल प्राधिकरण, खेल विभाग, भारत सरकार, हमारे प्रायोजकों के सहयोग से ओलंपिक में लक्ष्य के लिए अथक मेहनत और लगातार काम किया है। यह पदक(गोल्ड) मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के लिए, भारतीय खेल के लिए और निश्चित रूप से नीरज और उनके परिवार के लिए बहुत खुशी और गर्व का दिन लेकर आया है।

18 साल की उम्र से एथलेटिक्स पर फोकस
आदिल सुमरिवाल ने कहा-18 साल की उम्र से एथलेटिक्स मेरे जीवन का फोकस रहा है। एक ओलंपियन एथलीट के रूप में और एक कोच के रूप में, जिसने एक ओलंपियन को प्रशिक्षित किया है। एक खेल प्रशासक के रूप में, दोनों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फोकस रहा। मैं किसी भारतीय एथलीट को पहली बार ओलंपिक पोडियम पर खड़ा होते देखने से बड़ा इनाम नहीं मांग सकता था। बधाई हो टीम इंडिया, आपके अथक प्रयासों के लिए धन्यवाद। यह आने वाली बेहतर चीजों की शुरुआत है। भगवान भला करे।

रविवार को महाकुंभ का समापन
बता दें कि टोक्यो ओलंपिक 2020 का रविवार को समापन हो गए। खेलों का महाकुंभ 2020 में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था और ये खेल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक जापान के टोक्यो में खेला गया। इस कारण इसे टोक्यो ओलंपिक 2020 के नाम से जाना गया। 23 जुलाई को शुरू हुए इस इवेंट का समापन हो चुका है। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने इसके समापन की औपचारिक घोषणा की। 2024 के ओलंपिक खेल अब पेरिस में आयोजित होंगे।

भारत को मिले 7 पदक
टोक्यो ओलंपिक भारत के हिसाब से काफी सफल रहा। भारत ने इस ओलिंपिक में 7 मेडल हासिल किए और अंक तालिका में 48वें स्थान पर रहा। यह भारत का ओलंपिक के इतिहास में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

इन खिलाड़ियों ने जीता मेडल

  • नीरज चोपड़ा - पुरुषों के भाला फेंक में गोल्ड
  • मीराबाई चानू - महिलाओं की 49 किग्रा वेटलिफ्टिंग में सिल्वर
  • रवि दहिया - पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा कुश्ती में सिल्वर
  • लवलीना बोर्गोहेन - महिला वेल्टरवेट बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज
  • पीवी सिंधु - महिला एकल बैडमिंटन में ब्रॉन्ज
  • भारत पुरुष हॉकी टीम - ब्रॉन्ज
  • बजरंग पूनिया- पुरुषों की 65 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज

यह भी पढ़ें
ऐसे ही नहीं आता गोल्ड: स्पोर्ट्स पर केन्द्र सरकार ने 2012 के मुकाबले 300% बढ़ाया बजट, नीरज पर खर्च किए 7 करोड़
Exclusive: नीरज चोपड़ा को गोल्ड मिलते ही खुशी से रोने लगे थे पूर्व गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा
Neeraj Chopra का अबतक का सबसे बड़ा Exclusive Interview: जीत के बाद खोले दिल के राज, दिए कई रोचक जवाब

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios