Asianet News Hindi

कभी टी-20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने लगाई थी फिफ्टी, अब 41 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टेनिस में दिलाया खिताब

वर्ल्ड नंबर 1 एश्ले बार्टी ने महिला एकल फाइनल में कैरोलिना प्लिस्कोवा को 6-3, 6-7 (4/7), 6-3 से हराकर विंबलडन 2021 का खिताब जीता है।

Wimbledon 2021 : Ashleigh Barty Beats Karolina Pliskova To Win Wimbledon Crown dva
Author
London, First Published Jul 11, 2021, 8:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : विंबलडन 2021 (Wimbledon 2021) टेनिस ग्रैंडस्लैम सिंगल्स के फाइनल्स में ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी  (Ashleigh Barty) ने कैरोलिना प्लिस्कोवा (Karolina Pliskova) को हराकर विंबलडन खिताब जीता। उन्होंने 3 सेटों तक चले फाइनल मुकाबले में चेक रिपब्लिक (Czech Republic) की कैरोलिना प्लिस्कोवा को 6-3, 6-7, 6-3 से मात दी। इसके साथ ही वह 41 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को महिला सिंगल्स का खिताब जीतने में सफल हुई। उनसे पहले 1980 में इवोनी गुलागोंग (Evonne Goolagong) ने यह खिताब जीता था। 

दूसरी बार बनीं ग्रैंड स्लैम विजेता
25 साल की एश्ले बार्टी ने दूसरी बार कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है। इससे पहले वो 2019 में फ्रेंच ओपन में महिला सिंगल्स का खिताब जीत चुकी हैं। शनिवार को हुए विंबलडन 2021 के फाइनल मुकाबले में उन्होंने इवोनी गुलागोंग को श्रद्धांजलि देने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई ड्रेस पहनी थी, जिसे उन्होंने 1971 में पहना था। 

बता दें कि 2012 के बाद से तीन सेटों में जाने वाला यह पहला महिला विंबलडन फाइनल था, जब सेरेना विलियम्स ने पोलैंड की एग्निज़्का रादवांस्का को हराया था। बार्टी और कैरोलिना के बीच हुए मैच में भी बार्टी ने बार्टी ने पहला सेट आसानी से 6-3 से अपने नाम कर लिया। लेकिन,  कैरोलिना ने दूसरे सेट में वापसी करते हुए टाईब्रेकर में यह राउंड 7-4 से जीत कर मैच को 1-1 सेट की बराबरी पर ला दिया। हालांकि, तीसरे सेट में बार्टी ने अपनी लय फिर हासिल कर ली और इसे पहले सेट की तरह 6-3 से जीतकर मैच और खिताब अपने नाम कर लिया।

क्रिकेट से है कनेक्शन
एश्ले बार्टी टेनिस के अलावा क्रिकेट भी खेल चुकी हैं। उन्होंने साल 2015 में वीमेंस बिग बैश लीग (Women's Big Bash League) में हिस्सा लिया था। ब्रिस्बेन हीट (Brisbane Heat) की तरफ से खेले गए अपने डेब्यू मैच में उन्होंने 27 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली थे। इतना ही नहीं, टी-20 के डेब्यू मैच में उन्होंने 60 गेंदों में 63 रन बनाए थे। हालांकि, 2016 में बिग बैश लीग के बाद उन्होंने दोबारा टेनिस में लौटने का फैसला किया।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो
विंबलडन के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एश्ले बार्टी की जीत के बाद कई तस्वीरें शेयर की गई। जिसमें से ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसमें 2 फोटो के जरिए दिखाया गया कि कैसे उन्होंने टेनिस की शुरुआत की और आज कहा तक पहुंच गई है। 

ये भी पढ़ें- बैंगनी रंग की इतनी छोटी ड्रेस पहने नजर आईं मिसेज शमी, फोटो पर अल्लाह का नाम लिखने पर फैंस ने लगाई लताड़

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios