Asianet News Hindi

जब फ्लाइट से दिल्ली एयरपोर्ट पर एक शख्स रहस्यमयी साइकिल लेकर उतरा

आपने कई फिल्मों में सोने की तस्करी के तौर-तरीके देखे होंगे। लेकिन तस्कर ऐसे भी विदेशों से सोना छुपाकर इंडिया लाते हैं, शायद कभी नहीं सोचा होगा। यह मामला साइकिल और सोने की तस्करी से जुड़ा है।
 

Shocking ways to smuggle gold, another smuggler arrested
Author
Delhi, First Published Oct 12, 2019, 4:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों में विदेशों से सोने की तस्करी के हैरान करने वाले मामले सामने आए हैं। पहले जानते हैं नया मामला। डॉयरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने एक ऐसे मामले का पर्दाफाश किया है, जिसमें तस्कर साइकिल के कल-पुर्जों के रूप में सोना इंडिया ला रहा था। वो कई बार सोना विदेश से लेकर आ चुका था।

एक शख्स विदेश से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा। उसके पास बच्चों की एक साइकिल भी थी। चूंकि पहले से ही सूचना मिली थी कि कोई शख्स सोना लेकर आ रहा है, लिहाजा उसकी बारीकी से जांच की गई। जब साइकिल के कल-पुर्जे निकाले गए, तो अफसर हैरान रह गए। वे सोने से बने थे। यानी तस्कर ने बड़ी होशियारी से लोहे और स्टील के कल-पुर्जे निकालकर उनकी जगह सोने के कल-पुर्जे लगा दिए थे। यानी साइकिल के छोटे-छोटे पार्ट्स सोने में बदल दिए गए थे। साइकिल की सीट के नीचे लगी स्प्रिंग भी सोने की बनी हुई थी।


प्रेस में छुपा रखा था सोना..

चंडीगढ़ में मोहाली के इंटरेनशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को दुबई से पहुंचे एक शख्स की जांच की गई, तो  अधिकारी हैरान रह गए। स्मगलर ने प्रेस के अंदर 1 किलो 283 ग्राम सोना छुपा रखा था। इसकी कीमत 49 लाख 11 हजार रुपए आंकी गई है। यह कार्रवाई डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने की। स्मलर अब्दुल हफीज दिल्ली का रहने वाला है। वो सड़क मार्ग से दिल्ली जाने वाला था। जब उसके सामान की चेकिंग की गई, तो एक्स-रे मशीन से कुछ गड़बड़ पता चली। हालांकि काफी देर तक यह समझ नहीं आया कि आखिर वो क्या छुपाकर लाया है। उसके पास से एक प्रेस बरामद हुई। जब प्रेस के नीचे की प्लेट निकाली गई, तो वहां सोना मिला। आरोपी के पास से एक लेडीज पर्स भी मिल। उसमें 12 सोने की रिंग्स अटैच थीं।

 

विग में सोना

पिछले दिनों कोच्ची(केरल) एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने एक शख्स को पकड़ा था। यह शख्स शारजहा से आया था। उसने अपने विग के अंदर सोना छुपा रखा था। सोना पकड़ में न आए, इसलिए उसने अपने सिर के एक हिस्से को शेव कर लिया था। यह एक स्टाइल की तरह दिख रहा था। हालांकि कस्टम अधिकारियों को शक हुआ, तब सोना पकड़ा गया।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios