Asianet News HindiAsianet News Hindi

पोंगल पर तमिलनाडु सरकार की पहल, राशन कार्ड धारकों को मिलेंगे एक हजार रुपये

मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने 16 लाभार्थियों को नकदी और पोंगल के पकवान बनाने के लिये इस्तेमाल होने वाली सामग्री और चावल के हैंपर देकर इस योजना की शुरुआत की
 

Tamil nadu government's initiative on Pongal, ration card holders will get one thousand rupees
Author
New Delhi, First Published Nov 29, 2019, 7:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार ने जनवरी में आने वाले पोंगल के त्योहार के लिये शुक्रवार से राशन कार्ड धारकों को एक हजार रुपये नकद देने की पहल की है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने 16 लाभार्थियों को नकदी और पोंगल के पकवान बनाने के लिये इस्तेमाल होने वाली सामग्री और चावल के हैंपर देकर इस योजना की शुरुआत की।

राशन कार्ड धारक जिनके पास 'चावल' कार्ड है वो नकदी और खाद्य सामग्री के गिफ्ट हैंपर के लिये पात्र होंगे। पलानीस्वामी ने हाल में घोषणा की थी कि इस साल शुरू की गई योजना को 2020 में भी जारी रखा जाएगा। तमिल फसल उत्सव पोंगल हर साल जनवरी के दूसरे हफ्ते में आयोजित किया जाता है। 

2363.13 करोड़ रुपये आवंटित 

गिफ्ट हैंपर में एक किलो चावल और एक किलो चीनी, 20-20 ग्राम काजू और किशमिश और पांच ग्राम इलाइची होगी। इन सभी का इस्तेमाल पोंगल की तैयारियों में होता है। इसमें दो फीट लंबा गन्ने का टुकड़ा भी होता है। सरकार ने कहा कि इस उद्देश्य के लिये 2363.13 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं। मुख्यमंत्री ने गरीबों के लिये मुफ्त साड़ी-धोती योजना भी शुरू की और 16 लाभार्थियों को साड़ी-धोती बांटी।

इस योजना की शुरुआत 1983 में अन्नाद्रमुक के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एमजी रामचंद्रन ने बुनकरों की मदद के लिये की थी।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios