Punjab Election 2022: आज जारी होगी कांग्रेस की पहली सूची, 20 उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं

| Jan 12 2022, 11:42 AM IST

Punjab Election 2022: आज जारी होगी कांग्रेस की पहली सूची, 20 उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं

सार

कांग्रेस में उम्मीदवारों के नाम के चयन को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी की अब तक 4 दौर की बैठकें दिल्ली में हो चुकी हैं। इस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और कैंपेन कमेटी के चेयरमैन सुनील जाखड़ और अन्य कई नेताओं से चर्चा की।

चंडीगढ़। पंजाब में विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) की तारीखों के ऐलान के 4 दिन बाद बुधवार को कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली सूची (Congress Candidates List) जारी कर सकती है। इसमें 15 से 20 प्रत्याशियों के नाम होंगे। पंजाब कांग्रेस ने एक सर्वे रिपोर्ट के आधार पर 35 प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट पार्टी हाईकमान को भेजी है। इसकी पुष्टि पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गोयल (Pawan Goyal) ने की थी। प्रदेश कांग्रेस ने जो पहली लिस्ट हाइकमान को भेजी है, उसमें उन 9 विधायकों के नामों का भी जिक्र किया है, जिनके 2022 के चुनाव में टिकट काटे जाने है। इसके पीछे की मुख्य वजह इन 9 विधायकों की सर्वे रिपोर्ट सही नहीं आई है।

वहीं, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं। इनमें चन्नी की परंपरागत सीट चमकौर साहिब के अलावा जालंधर जिले के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र (Adampur seat) से भी मैदान में उतारने पर विचार किया जा रहा है। चन्नी चमकौर साहिब से लगातार तीन चुनाव जीते हैं। कांग्रेस में उम्मीदवारों के नाम के चयन को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी की अब तक 4 दौर की बैठकें दिल्ली में हो चुकी हैं। इस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और कैंपेन कमेटी के चेयरमैन सुनील जाखड़ और अन्य कई नेताओं से चर्चा की और करीब 35 उम्मीदवारों के नाम पर आम सहमति बनने के बाद केंद्रीय चुनाव समिति को इन नामों को सौंप दिया है। सूत्रों के अनुसार 15 से 20 नामों पर सीईसी ने अंतिम मुहर लगा दी है। 

Subscribe to get breaking news alerts

कैप्टन के करीबियों के कटेंगे टिकट
बता दें कि पंजाब में एक परिवार से एक सदस्य को टिकट देने का फॉर्मूला तय किया गया है। इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, जिन विधायकों के टिकट काटे जाने की चर्चा है, वे पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी बताए जा रहे हैं। राज्य में 14 फरवरी को मतदान होना और 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

आप और शिअद ने 100 से ज्यादा प्रत्याशी घोषित किए
गौरतलब है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी के अलावा शिअद-बसपा गठबंधन उम्मीदवारों की घोषणा करने में आगे चल रहा है। इन पार्टियों ने 100 ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी और उनके गठबंधन के साथी कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींढसा की पार्टी शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के बीच सीट शेयरिंग को फाइनल दौर में बातचीत चल रही है। इसी तरह सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस भी उम्मीदवारों की घोषणा करने में देरी कर रही है।

भाजपा गठबंधन और कांग्रेस में चुप्पी
सियासी जानकारों की मानें तो कांग्रेस बगावत की डर से उम्मीदवारों की घोषणा नहीं कर रही है। जबकि भाजपा और गठबंधन इसी बगावत के मौके का फायदा उठाना चाहती है। जबकि भाजपा का ये कहना है कि वो उम्मीदवार उतारने के लिए विधानसभा क्षेत्र का सर्वे करा रही है। जहां दावेदारी मजबूत होगी, उन्हीं सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। वहीं, कैप्टन अमरिंदर सिंह इंतजार में हैं कि कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दे, उसके बाद पंजाब लोक कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे।

PM की सुरक्षा में चूक के बाद चन्नी फिर मुश्किल में, पत्नी और बेटा कोरोना पॉजिटिव, जानें CM की रिपोर्ट

Punjab Election 2022:बिक्रम मजीठिया का चौंकाने वाला दावा, ‘PM का काफिला रोकना साजिश थी, CM हाउस में बना प्लान’

Punjab Election 2022: सिद्धू ने कांग्रेस के मैनिफेस्टो से पहले अपना पंजाब मॉडल लॉन्च किया, CM चन्नी पर तंज कसा