Asianet News HindiAsianet News Hindi

सावधान: राजस्थान का ये शहर दुनिया में सबसे ज्यादा दूषित, यहां जाने से पहले पढ़ लीजिए यह रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस के दिन एयर पॉल्युशन पर नजर रखने वाली संस्था ने हाल ही  में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके अनुसार अलवर जिले में स्थित भिवाड़ी शहर की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है। प्रदूषण के मामले में  इसने दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है।

international clean air day Bhiwadi city of Alwar district is the most polluted asc
Author
First Published Sep 7, 2022, 2:03 PM IST

अलवर (alwar). बुधवार 7 सितंबर यानि आज अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस है। देश और दुनिया के उन शहरों की बात हो रही है जहां पर वायु प्रदूषण ज्यादा है। इस ज्यादा वाले रिकॉर्ड में राजस्थान का बड़ा हिस्सा और एक शर्मिंदगी वाला अनचाहा रिकॉर्ड राजस्थान ने बना दिया है। राजस्थान के सात शहर गंदी हवा वाली लिस्ट में शामिल हैं। इनमें जयपुर और जोधपुर शहर भी है। सबसे खराब हवा वाले शहर का नाम भिवाड़ी है। जो कि अलवर जिले का एक हिस्सा है। यहां पर जो औद्यौगिक ईकाईयां हैं। उनमें हजारों वर्कर काम करते हैं। भिवाड़ी का औसत लेवर 106.2 है।

दिल्ली को भी छोड़ा पीछे
खराब हवा के मामले में सबसे खराब शहर दिल्ली को भिवाड़ी ने कहीं पीछे छोड़ दिया है। दुनियाभर में एयर पॉल्यूशन पर नजर रखने वाली आईक्यू.एयर संस्था ने हाल ही में ग्लोबल एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी कर इसकी जानकारी दी है। इस रिपोर्ट में 117 देशों के छह हजार से ज्यादा शहर वायु प्रदूषण की जांच के लिए शामिल किया गया हैं। भिवाड़ी के अलावा सौ गंदी हवा वाले शहरों में सात शहर राजस्थान के हैं। इनमें जोधपुर, कोटा, जयपुर, पाली अलवर और अजमेर शामिल हैं। 

राजस्थान की औद्यौगिक राजधानी कहा जाता है भिवाड़ी को
राजस्थान की राजधानी वैसे तो जयपुर है लेकिन अलवर के छोटे से क्षेत्र भिवाड़ी को औद्यौगिक राजधानी कहा जाता है राजस्थान की। यहां छोटी बड़ी मिलाकर करीब दो हजार औद्यौगिक ईकाईयां हैं जहो बड़ी संख्या में कार्मिक काम करते हैं। देश और विदेश की इन औद्यौगिक इकाईयों में से अधिकतर में कैमिकल का बड़े स्तर पर प्रयोग होता है। मजदूरों और कार्मिकों के रहने के लिए वहां पर लोगों ने अपने घरों के बड़े हिस्सों को किराये पर दे रखा है। कारोबार तो बहुत ज्यादा है लेकिन शुद्ध हवा नाम की चीज नहीं है। इन दो हजार फैक्ट्री में से करीब तीन सौ से भी ज्यादा फैक्ट्रिंयां वायु प्रदूषण का बड़ा कारण बताई जाती है। इन्हें काबू करने की भी कोशिशें चल रही है लेकिन इन कोशिशों का कोई बड़ा परिणाम अभी सामने नहीं आया है। भिवाड़ी के बाद दिल्ली की आबो हवा खराब है। वहां पर प्रदूषण का लेवल 96.4 है। राजस्थान के सात शहरों के अलावा देश के 35 शहरों के हालात भी बेहद खराब हैं।

यह भी पढ़े- पति को छोड़ जीजा के साथ रिलेशन में रही दो बच्चों की मां, फिर एक झटके में बर्बाद हो गए तीन परिवार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios