Asianet News Hindi

जयपुर सिटी को मिला वर्ल्ड हेरिटेज का प्रमाण पत्र, यूनेस्को की महानिदेशक आंद्रे अजोले ने सौंपा पत्र

यूनेस्को ने गुलाबी नगरी जयपुर को 'विश्व धरोहर शहर' का औपचारिक प्रमाण पत्र सौंप दिया है। यूनेस्को की महानिदेशक आंद्रे अजोले ने बुधवार को यहां अलबर्ट हॉल पर आयोजित एक समारोह में स्वायत्त शासन व नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल को जयपुर का यह प्रमाण पत्र सौंपा। 

Jaipur CT gets World Heritage certificate, UNESCO Director General Andre Azole handed over the letter kpm
Author
Jaipur, First Published Feb 5, 2020, 11:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर. यूनेस्को ने गुलाबी नगरी जयपुर को 'विश्व धरोहर शहर' का औपचारिक प्रमाण पत्र सौंप दिया है। यूनेस्को की महानिदेशक आंद्रे अजोले ने बुधवार को यहां अलबर्ट हॉल पर आयोजित एक समारोह में स्वायत्त शासन व नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल को जयपुर का यह प्रमाण पत्र सौंपा। 

अजोले ने कहा कि यूनेस्को के लिए यह गर्व की बात

इस अवसर पर अजोले ने कहा कि जयपुर के लोगों ने टिकाऊ भविष्य के निर्माण के लिए सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के जो प्रयास किए हैं, उन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मान्यता दी। उन्होंने कहा, ‘‘यह गर्व की बात है कि यूनेस्को ने जयपुर परकोटा शहर को विश्व विरासत सूची में अंकित किया है।’’

जयपुर दुनिया के सबसे श्रेष्ठ योजनाबद्ध शहरों में से एक है

उन्होंने पर्यटन विभाग व यूनेस्को के बीच पश्चिमी राजस्थान में हैरिटेज प्रमोशन के लिए किए गये करार की सराहना करते हुए कहा कि यह करार वहां की कला व कलाकारों को विश्व में एक नई पहचान देगा। पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि जयपुर दुनिया के सबसे श्रेष्ठ योजनाबद्ध शहरों में से एक है।

कला, साहित्य व संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि जयपुर को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सूची में शामिल किए जाने से प्रदेश के पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा।


(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios