Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में बाारिश का रेड अलर्ट: इन 18 जिलों में होगी भारी बरसात, एक्टिव मोड में प्रशासन

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज प्रदेश में बरसात का रेड, ऑरेंज व येलो तीन अलर्ट जारी किए गए हैं। राजस्थान में एक बार फिर से भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश का अनुमान।

jaipur news Red alert of heavy rain in Rajasthan administration in active mode Monsoon Alerts and Weather Updates pwt
Author
Jaipur, First Published Aug 22, 2022, 9:00 AM IST

जयपुर. राजस्थान में एक बार फिर से भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिसके बाद प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार सोमवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर में संभाग में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना है। जो कई जिलों में हल्की से मध्यम तो कहीं कहीं भारी से अतिभारी और अत्यंत भारी तक होने की संभावना है। 

इन जिलों में होगी अत्यंत भारी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज प्रदेश में बरसात का रेड, ऑरेंज व येलो तीन अलर्ट जारी किए गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार पूर्वी राजस्थान के बारां, झालावाड़ व प्रतापगढ़ जिलों में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ भारी से अति भारी व कहीं- कहीं अत्यंत भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि बांसवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक व उदयपुर में भारी से अति भारी बरसात का ऑरेंज तथा पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, करौली, राजसमंद व सीकर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में कहीं-कहीं भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

जारी रहेगा भारी बारिश का दौर
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में भारी बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहेगा। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने पूर्वी राजस्थान के सिरोही, उदयपुर व बाड़मेर तथा पश्चिमी राजस्थान के पाली व बाड़मेर जिलों में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ भारी से अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि पूर्वी राजस्थान के डूंगरपुर व राजसमंद तथा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व नागौर जिले में भारी से भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

श्रीगंगानगर रहा सबसे गर्म
इधर, पश्चिमी राजस्थान में बरसात की कमी की वजह से यहां तापमान में बढ़ोत्तरी का दौर रविवार को भी जारी रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिमी राजस्थान का श्रीगंगानगर जिला रविवार को 36.9 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा। जबकि 36 डिग्री तापमान के साथ चूरू इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा।

इसे भी पढ़ें-  पड़ोसी को महिला चुप-चुपके बाथरूम में नहाते देखती...अश्लील हरकतें करती, फिर एक दिन कर गई शर्मनाक कांड

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios