Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान मौसम के ताजा हालः प्रदेश में बाढ़ के बाद अब भीषण गर्मी का दौर शुरु, जाने कब बदलेगा मानसून

राजस्थान में जुलाई व अगस्त महीने में बारिश ने साल भर का कोटा पूरा किया तो वहीं बाढ़ ने आम जन जीवन अस्त व्यस्त किया। पर अब प्रदेश में बरसात के बाद भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। जान लें... राज्य में बरसात कब और कितने दिन और होगी।

jaipur weather news monsoon update week end rainfall will start in rajasthan state report by meteorological department asc
Author
First Published Sep 7, 2022, 12:08 PM IST

जयपुर. राजस्थान में भारी बारिश का दौर आगामी मौसम अनुमान तक थम गया है और उसके बाद भीषण गर्मी का दौर शुरु हो गया है। भीषण गर्मी का यह दौर कब तक जारी रहने वाला है, यह आगामी दिनों में पता लग जाएगा। प्री मानसून के बाद अब पोस्ट मानसून को लेकर भी खबर सामने आ गई है। प्रदेश में बारिश का दौर आगामी दिनों में फिर से शुरु होने वाला है। लेकिन इससे पहले प्रदेश के शहरों का तापमान चालीस डिग्री तक जा पहुंचा है। कई शहरों में तो लोगों ने फिर से एसी ( air conditioner) शुरु कर दिए हैं। 

एवरेज तापमान 35 डिग्री पहुंचा
पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश के कई शहरों का तामपान पैंतीस से चालीस डिग्री तक पहुंच गया है। बीते चौबीस घंटे के दौरान जयपुर शहर पारा 35 डिग्री तक जा पहुंचा है। इसके अलावा प्रमुख शहरों जैसे पिलानी, सीकर, फलौदी, चूरू, बीकानेर, श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। जयपुर, अलवर, बाड़मेर और जैसलमेर में भी दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दो दिन पहले इनमें से अधिकतर शहरों तापमान औसत 37 डिग्री तक पहुंच गया था। 

अब कब लौटेगा बारिश का दौर
राजस्थान में इस साल अगस्त तक औसत से 40 फीसदी बारिश दर्ज हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार सितंबर में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। यह पहली सितंबर से ही शुरु होने को था लेकिन पहला सप्ताह कमजोर निकला। कुछेक जिलों में कुछ हिस्सों में ही बेहद हल्की बारिश दर्ज की गई है। बताया जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत यानि शनिवार से फिर से बारिश का दौर शुरु होगा और यह तूफानी बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रहे एक मौसम तंत्र के कारण ऐसा होगा। यह दौर पांच से सात दिन चलेगा और उसके बाद बारिश का दौर खत्म होगा। उसके बाद औसत तापमान बीस से बाईस डिग्री तक रहेगा जो धीरे धीरे नीचे गिरेगा और सर्दी का दौर शुरु हो जाएगा। सर्दी को लेकर भी तेजी का अनुमान लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़े- राजस्थान में सरकार गई भारत जोड़ो यात्रा में, वहां मंत्री के घर पड़ गई रेड, 53 ठिकानों पर पड़ा छापा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios