राजस्थान मौसम के हालः प्रदेश में अब शीतलहर ने सताया, धूप निकलने से पहले तक घरों में दुबके लोग

| Nov 26 2022, 11:37 AM IST

राजस्थान मौसम के हालः प्रदेश में अब शीतलहर ने सताया, धूप निकलने से पहले तक घरों में दुबके लोग

सार

राजस्थान में दिवाली के बाद से तेज सर्दी का असर दिखने लगा है। हालात ये हो गए है कि सूरज निकलने से पहले तक लोग अपने घरों में दुबके रहते है। कई जिलों में पारा 10 डिग्री से तो कई में 5 डिग्री के आसपास आ गया है। जानिए अपने जिले के ताजा मौसम के हाल।

जयपुर (jaipur). राजस्थान में दिवाली बाद से ही तेज सर्दी का असर शुरू हो चुका है। अब नवंबर महीना खत्म होने के साथ ही हालात यह हो चुके हैं कि राजस्थान में तापमान कई जिलों में 5 डिग्री से नीचे चला गया है। लोगों की पूरी दिनचर्या ही बदल गई है। धूप निकलने के पहले लोग घरों में कैद रहते हैं। इसके साथ ही खेतों में फसलों पर ओस की बूंदे देखी जा रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने प्रदेश में ठंड के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। दरअसल राजस्थान में अगले कुछ दिनों तक शीतलहर (cold wave) चलने की संभावना है। इसके साथ ही दिसंबर शुरुआत में तापमान राजस्थान के कई जिलों में जमाव बिंदु से नीचे भी दर्ज किया जाएगा। 

Subscribe to get breaking news alerts

इन जिलों में 5 डिग्री रहा तापमान
यदि अभी से 24 घंटे की बात करें तो राजस्थान में सबसे कम तापमान 5 डिग्री से नीचे फतेहपुर और चूरू में दर्ज किया गया है। जबकि राजस्थान के कोटा बूंदी और बारां इलाके में तापमान 10 डिग्री से नीचे है। राजस्थान में सीधा असर पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के चलते चलने वाली हवाओं से है। जो यहां के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। फिलहाल पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फबारी की संभावना है। राजस्थान में सर्दी का असर बढ़ेगा।

यहां 10 डिग्री के आसपास रहा पारा
मौसम विभाग की माने तो राजस्थान के अजमेर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम 29 सेल्सियस रहेगा। अलवर में करीब 10डिग्री। बारां जिले में करीब 16 डिग्री और बाड़मेर में 13 डिग्री। माउंट आबू में करीब 6 डिग्री और उदयपुर में करीब 8 डिग्री न्यूनतम तापमान रहने की संभावना है। वहीं यदि बात करें राजधानी जयपुर की तो यहां भी न्यूनतम तापमान करीब 11 डिग्री के लगभग रहेगा। वही चुरू जिले में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने का अनुमान है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में अगले चार से 5 दिन मौसम शुष्क रहने वाला है। ऐसे में मौसम साफ होने से हवा का असर बढ़ेगा जिससे कि तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही दिसंबर की शुरुआत में लोकल चक्रवात एक्टिव होने से हुई बारिश के बाद कोहरे जैसे हालात भी देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़े- राजस्थान वेदर के ताजा हालः बढ़ती ठंड के बीच दिसंबर में फिर होगी बरसात, बिगड़ेगा मौसम का मिजाज