Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये कैसी प्रेमी कहानी: महिला ने सांप से कटवाकर की हत्या, सुप्रीम कोर्ट ने कहा-मर्डर का यह नया ट्रेंड बन रहा

साजिश में महिला, उसका प्रेमी और प्रेमी का एक दोस्त शामिल था। प्रेमी की जमानत याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज, SC ने कहा - जहरीले सांप का इस्तेमाल हथियार के तौर पर करना जघन्य अपराध। राजस्थान में ये अब बहुत कॉमन होता जा रहा है।

Rajasthan a woman killed her mother-in-law by making a snake bite her Supreme Court refuses to grant bail to the accused
Author
Jhunjhunu, First Published Oct 7, 2021, 2:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली : सांप से डसवाकर एक महिला की हत्या  करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)ने जमानत देने से इनकार कर दिया है। चीफ जस्टिस (CJI) एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच ने सुनवाई करते हुए कहा कि सांप से कटवाकर हत्या नया ट्रेंड बनता जा रहा है। लोग सपेरे से जहरीला सांप ले आते हैं और इसके जरिए हत्या कर देते हैं। राजस्थान में ये अब बहुत कॉमन होता जा रहा है। 

क्या थी आरोपी के वकील की दलील
आरोपी कृष्ण कुमार के वकील आदित्य चौधरी की कोर्ट में दलील थी कि आरोपी के खिलाफ सीधे तौर पर कोई भी सबूत नहीं मिले है। उस पर सिर्फ आरोप है कि उसने अपने दोस्त के साथ जाकर सपेरे से 10 हजार रुपये में जहरीला सांप खरीदा था। आरोपी के वकील ने कहा कि उसका दोस्त सांप या जहर क्यों ले रहा है इसकी जानकारी उसे नहीं थी। उसे बताया गया था कि दवा के लिए इसका प्रयोग होगा। इसके अलावा आरोपी जहरीले सांप को लेकर महिला के घर भी नहीं गया था। आरोपी के वकील ने बेंच से गुजारिश करते हुए कहा कि आरोपी इंजीनियरिंग का स्टूडेंट है और उसके भविष्य को देखते हुए उसे बेल दी जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
आरोपी के वकील की दलीलों पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि राजस्थान में हत्या के लिए किसी जहरीले सांप का इस्तेमाल करना बहुत कॉमन हो  गया है। आपने एक जघन्य अपराध को अंजाम देने के लिए बहुत ही नया तरीका अपनाया है। आप कथित तौर पर इस साजिश का हिस्सा थे और संपेरे के जरिए आपने हत्या में इस्तेमाल हथियार (सांप) की व्यवस्था की। आप इस स्टेज में जमानत पर रिहा करने के लायक नहीं हैं।

क्या है पूरा मामला?
यह मामला साल 2019 की राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक गांव का है। अल्पना नाम की युवती की शादी आर्मी के एक जवान सचिन से हुई थी। 12 दिसंबर 2018 को दोनों शादी के बंधन में बंधे थे। आरोप है कि शादी के बाद भी अल्पना का जयपुर के रहने वाले मनीष प्रेम-प्रसंग चल रहा था। अल्पना और उनकी सास सुबोध देवी गांव में एक साथ रहती थीं। अल्पना के पति और देवर सेना में थे, तो उनकी पोस्टिंग घर से दूर ही थी। ससुर राजेश भी नौकरी के कारण घर से दूर ही रहते थे। इस बीच अल्पना अपने प्रेमी मनीष अक्सर बात करती थी। जब उसकी सास को इस अफेयर की भनक लगी तो वह हमेशा फोन पर रहने के लिए उसे ताना मारने लगी। जब सास इस अफेयर के बीच आने लगी तो अल्पना और उसके प्रेमी मनीष ने हत्या की योजना बनाई। 2 जून 2019 को सांप के डसने से सुबोध देवी की मौत हो गई।  उसकी मौत के डेढ़ महीने बाद, अल्पना के ससुराल वालों को उस पर शक हुआ और उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई और पुलिस को कुछ सबूत भी सौंपे। जिसमें अल्पना और मनीष के फोन नंबर भी सामिल थे। 

इसे भी पढ़ें-ये कैसा बाप? रेप नहीं कर पाया तो 6 साल की बच्ची के प्राइवेट पार्ट में लकड़ी डाल दी, घर में लहूलुहान मिली बच्ची

पुलिस जांच में खुलासा
पुलिस ने जब दोनों की कॉल डिटेल्स खंगाली तो 2 जून को  अल्पना और मनीष के बीच 124 और अल्पना और कृष्ण कुमार के बीच 19 कॉल की गईं। इन नंबरों के बीच कुछ मैसेज भी शेयर किए गए। पुलिस ने अल्पना, मनीष और उसके दोस्त कृष्ण कुमार को सुबोध देवी की हत्या में शामिल माना। उसे 4 जनवरी, 2020 को गिरफ्तार कर लिया गया, तभी से वो जेल में है। पुलिस के मुताबिक सास के तानों से तंग आकर अल्पना ने उसे मारने की योजना बनाई। प्रेमी और उसके दोस्तों के साथ मिलकर झुनझुनु जिले के एक संपेरे से जहरीले सांप का इंतजाम किया। सांप को एक बैग में डाला गया। 2 जून 2018 की रात को महिला ने सांप वाले बैग को अपनी सास के पास रख दिया। सुबह बुजुर्ग महिला मृत पाई गई। जिस अस्पताल में उसे ले जाया गया, जहां इसे सर्पदंश से मौत का मामला बताया गया।

हर साल सर्पदंश से होने वाली मौतें
सर्पदंश से होने वाली मौतों की बात करें तो दुनियाभर में हर साल सांप के काटने की करीब 50 लाख घटनाएं होती हैं। इनमें से करीब एक लाख लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से तकरीबन आधी मौतें भारत में होती हैं। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2000 से 2019 के बीच सांप के काटने से हुई मौतों का आंकड़ा करीब 12 लाख हैं। यानी देश में हर साल औसतन 58 हजार लोगों की सांप के काटने से मौत हो जाती है।

इसे भी पढ़ें-शादी के बाद पता चला पति समलैंगिक, दोस्त के साथ देखा न्यूड फोटो तो उड़ गए होश... फिर करने लगा सारी हदें पार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios