Asianet News Hindi

राजस्थान बोर्ड ने तय की 10वीं-12वीं परीक्षाओं की तारीख, लेकिन पहली बार होने जा रहा ऐसा बदलाव

बोर्ड के निदेशक ने बातचीत के दौरान कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। यह परिक्षाएं15 मई से शुरू होंगी और 15 जून तक यानी एक महीन के भीतर खत्म हो जाएंगी।

rajasthan ajmer education board secondary board examinations scheduled after 15 may to jun kpr
Author
Jaipur, First Published Jan 12, 2021, 8:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने अपनी बोर्ड की परिक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है। जहां 10वीं और 12वीं की एग्जाम 15 मई से 15 जून के बीच होंगी। बता दें कि पहली बार लिखित परीक्षा के बाद 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी।

1 से 9 और 11वीं की परीक्षा जून में होंगी
दरअसल, मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक सौरभ स्वामी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बोर्ड परिक्षाओं के बारे में जानकारी दी। स्वामी ने कहा कि जल्द ही परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड एग्जाम के बाद कक्षा 1 से 9 और 11वीं की परीक्षा जून में आयोजित होंगी। 

एक महीने में समाप्त हो जाएंगी परीक्षा
बोर्ड के निदेशक ने बातचीत के दौरान कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। यह परिक्षाएं15 मई से शुरू होंगी और 15 जून तक यानी एक महीन के भीतर खत्म हो जाएंगी। वहीं अभी तक प्रायोगिक परीक्षाएं पहले होती थीं और लिखित परीक्षाएं उसके बाद होती हैं। लेकिन इस बार प्रायोगिक परीक्षा बाद में होगी। बोर्ड इस बार सीबीएसई परीक्षाओं के समय से ही परीक्षाएं करवाना चाहता है।

इस बार 21 लाख छात्र देंगे एग्जाम
बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षाओं की परीक्षा में इस बार  21 लाख छात्र परीक्षा देंगे।
जिसमें 10वीं के लिए 11 लाख स्टूडेंट्स और 12वीं में 10 छाक्ष परीक्षा देंगे। जिनका परिणाम जुलाई में आ जाएगा। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios