Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान में पेट्रोल 4 रुपए और डीजल 5 रुपए हुआ सस्ता, आखिर CM Gehlot ने दी प्रदेश की जनता को राहत

राजस्थान की जनता को राहत देते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पेट्रोल और डीजल से वैट टैक्स घटाने का फैसला किया। जिसके चलते राजस्थान में अब पेट्रोल 4 रुपए प्रति लीटर और डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। 

rajasthan ashok gehlot petrol 4 and diesel 5 become cheaper vat rate reduced
Author
Jaipur, First Published Nov 16, 2021, 10:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर. राजस्थान की जनता को राहत देते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) ने पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) से वैट टैक्स घटाने का फैसला किया। जिसके चलते राजस्थान में अब पेट्रोल 4 रुपए प्रति लीटर और डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। बता दें कि मंगलवार आधी रात से नई कीमतें लागू हो जाएंगी। \

जनता को सौगात दे 3500 करोड़ रुपए वहन करेगी सरकार
दरअसल, मंगलवार को गहलोत कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल की कीमत करने पर फैसला लिया गया। जिसके बाद सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा 'मंत्रिमण्डल की बैठक में पेट्रोल/डीजल पर वैट की दर को कम करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। इसके बाद आज रात्रि 12 बजे से पेट्रोल में 4 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल में 5 रुपये प्रति लीटर दरों में कमी हो जायेगी। इससे राज्य सरकार 3500 करोड़ रुपये वार्षिक राजस्व की हानि वहन करेगी।

केंद्र के फैसले के 13वें दिन गहलोत सरकार का फैसला
बता दें कि केंद्र सरकार ने 3 नवंबर को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में प्रति लीटर 5 और 10 रुपए की कटौती की थी। इसके बाद कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम कर दिया था। लेकिन राजस्थान सरकार ने वैट दर नहीं घटाई थी।  जिसके चलते गहलोत सरकार की लगातार आलोचना हो रही थी। अब मुख्यमंत्री गहलोत ने 13 दिन बाद राज्य की जनता को यह राहत दी है।

अमित शाह ने गहोलत को फोनकर दी सलाह
5 दिन पहले जब सीएम अशोक गहलोत दिल्ली दौरे पर गए थे तो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गहोलत को फोन किया था। यह जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने मीडिया को दी थी। उन्होंने कहा था कि अमित शाह ने मुझे फोन किया था और  पट्रोल-डीजल के दामों को लेकर चर्चा हुई। उन्होंने मुझसे पेट्रोल-डीजल की वैट दर में कमी करनी सलाह दी। साथ ही कैबिनेट सचिव ने राजस्थान के मुख्य सचिव से भी कीमत कम करने को कहा था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios