Asianet News HindiAsianet News Hindi

Rajasthan: South Africa से लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए 5 रिश्तेदार भी संक्रमित

कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) ने एक बार फिर दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है। भारत में भी ओमिक्रॉन की एंटी हो गई है। यहां कर्नाटक में दो केस सामने आए हैं। इसी बीच राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटे परिवार के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

Rajasthan Jaipur 4 members same family returned South Africa Corona positive 5 relatives contact also infected UDT
Author
Jaipur, First Published Dec 3, 2021, 10:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर। कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) ने एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है। भारत (India) में भी ओमिक्रॉन के दो केस सामने आए हैं। इसी बीच, राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटे परिवार के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए हैं।  ये लोग 7 दिन पहले ही जयपुर आए थे। इनमें दंपति समेत उनकी दो बच्चियां (8 और 15 साल) पॉजिटिव मिले हैं।

बताया जा रहा है कि परिवार के 9 लोग 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। इनमें से माता-पिता और उनकी दो बेटियां संक्रमित पाई गई हैं। सबसे बड़ी चिंता की ये बात है कि इन लोगों के संपर्क में आए 12 लोगों में से 5 सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक 16 साल का बच्चा भी है। सभी को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानकर क्वारैंटाइन किया गया है। अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल लिए गए हैं। रिपोर्ट आने पर ही पता चल सकेगा कि इनमें ओमिक्रॉन है या नहीं। 

सभी को लगी हैं दोनों डोल, राजस्थान में लगातार मिल रहे केस
राहत की बात ये है कि बच्चों को छोड़कर सभी वयस्कों को वैक्सीन के दोनों डोज लगे हैं। उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और हालत गंभीर नहीं है। बता दें कि ये परिवार जयपुर में आदर्श नगर में रिश्तेदारों से मिला था। बुधवार को आदर्श नगर में रहने वाले परिवार का एक व्यक्ति संक्रमित आया, फिर सभी की जांच की गई। प्रदेश में लगातार कोरोना के केस में बढ़ रहे हैं। नवंबर में करीब 365 केस मिले हैं। जयपुर हॉट स्पॉट बना हुआ है। यहां लगातार बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं। गुरुवार को भी 21 पॉजिटिव केस सामने मिले थे।

कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो केस मिले
7 दिन पहले ही ओमिक्रॉन का पहला केस दक्षिण अफ्रीका में मिला था। भारत में भी शुक्रवार को ओमिक्रॉन की एंट्री हो गई। कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो केस मिले। इनमें से एक 66 साल के बुजुर्ग हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं जबकि दूसरा शख्स एक डॉक्टर है। डॉक्टर के संपर्क में आए दो लोग और उनके संपर्क में आए 3 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि वाले दोनों मरीजों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट पर 6 यात्री संक्रमित मिले
बता दें कि अब तक 29 देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है। WHO ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। इससे पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर भी शुक्रवार को 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर गुरुवार को कुल 3 हजार इंटरनेशनल यात्री लैंड किए थे। अब उनमें से 6 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके सैंपल जीनेम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

Omicron Alert: कर्नाटक के CM बोम्मई ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग,नेपाल ने कीं हांगकांग सहित 9 देशों की फ्लाइट बैन

Chennai Airport: सिर्फ 30 मिनट में मिलेगी RT-PCR रिपोर्ट, देने होंगे 3400 रुपए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios