Asianet News HindiAsianet News Hindi

यहां युवा 50 रुपए के लिए जिंदगी दांप पर लगा रहे, कई की हो चुकी मौत..फिर भी नहीं ले रहे सबक

राजस्थान के कई जिलों में पिछले दिनों से भारी बारिश का सिलसिला जारी है। जिसकी वजह से कई नदी-नाले उफान पर हैं। पुलियाओं के ऊपर पानी बहने से कई गांव का संपर्क टूट चुका है। ऐसे हालातों में यहां के लोग महज 50 रुपए लेकर लोगों को और उनकी बाइक को कंधे पर रख नदी पार करा रहे हैं।

rajasthan pratapgarh impact of heavy rain youths put life stake only for 50 rupees kpr
Author
Pratapgarh, First Published Aug 29, 2020, 6:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

प्रतापगढ़. राजस्थान के कई जिलों में पिछले दिनों से भारी बारिश का सिलसिला जारी है। जिसकी वजह से कई नदी-नाले उफान पर हैं। पुलियाओं के ऊपर पानी बहने से कई गांव का संपर्क टूट चुका है, ऐसे हालतों में लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। खासकर उनके लिए जिनको रोज नौकरी करने के लिए जाना पड़ता है। इन्हीं लोगों को पार कराने के लिए नदी के आपपास बसे गांव के युवा 50 रुपए लेकर उनकी बाइक को तेज बहाव में कंदे पर रखकर पार करा देते हैं। इस तरह का जोखिम वह मजह पचास रुपए के लिए उठाते हैं।

कई लोगों की मौत भी हो चुकी...
दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग जोखिम उठाते हुए बाइक को पानी के तेज बहाव में नाला पार कराते हुए दिख रहे हैं। यह वीडियो प्रतापगढ़ जिले के पीपलखूंट और धरियावद क्षेत्र की ऐराव नदी का है। जहां इस तरह की घटनाएं अब आम हो चली हैं, हलांकि यहां कई बार हादसे भी हो चुके हैं, लोगों की बहने से मौत भी हो चुकी है। फिर भी लोग जरा से लालच की वजह से अपनी जान जोखिम में डालना नहीं छोड़ते हैं।

महज 50 रुपए के लिए जान जोखिम में डालते
बता दें कि इस इलाके के सैकड़ों लोग जिला मुख्याल और अन्य जगह पर नौकरी करने के लिए जाते हैं। रास्ते में पड़ने वाली पुलियों में उनको परेशानी हो जाती है, वह सिंगल तो निकल जाते हैं, लेकिन बाइक को निकालने की उनकी हिम्मत नहीं होती। ऐसे में नदी किनारे गांव के लोग उनसे एक बाइक का 50 रुपए लेकर उनकी मदद कर गाड़ी को पार करा देते हैं।

प्रशासन दे चुका है चेतावनी...
बारिश के मौस में प्रशासन इन लोगों को ऐसा करने के लिए हिदायत भी दे चुका है। लेकिन इसके बावजूद भी लोग उसे नजरअंदाज कर अपनी जान जोखिम में डालने से नहीं चूकते। कई बार उनके परिवार को लोग इस नदी में बह चुके हैं, फिर वह कोई सीख नहीं लेते है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios