Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान का वो खतरनाक लव जिहाद-जिसकी चर्चा विदेश तक, LIVE था मर्डर का Video...हत्यारे को मिले थे लाखों रुपए

दिल्ली के श्रृद्धा मर्डर केस ने पूरे देश को सन्न करके रख दिया है।  जिस बेरहमी से प्रेमी आफताब ने गर्लफ्रेंड की हत्या की है, वो एक शैतान ही कर सकता है। यह हत्याकांड इतना खतरनाक है कि लोगों को कई सालों पुराने लव जिहाद और शॉकिंग मर्डर केस याद आ गए। साल 2017 में राजस्थान के राजसमंद का शंभू लाल रैगर हत्याकांड भी इसी तरह था, जिसने देस ही नहीं विदेश तक में छवि धूमिल कर दी थी।

Rajsamand shambhu lal raigar love jihad afrazu murder of like shraddha walkar murder case delhi kpr
Author
First Published Nov 16, 2022, 11:57 AM IST

राजसमंद (राजस्थान). शंभू लाल रैगर...यही नाम था हत्यारे का...। उसे लाखों लोगों के सामने एफबी पर लाइव कर दी थी अफराजुल की हत्या... पहले तो अफराजुल को काटा और उसके बाद उसके कई हिस्सों को आग लगा दी। सब कुछ लाइव आकर किया था।. जब तक पुलिस पहुंची तब तक लाखों लोग ये वीडियो देख चुके थे। उसके बाद जो बवाल मचा वह हैरान करने वाला था, चार दिन तक इंटरनेट बंद रहा, चार जिलों की पुलिस कई दिनों तक तैनात रही। घटनाक्रम वाले स्थल पर कर्फ्यू लगा दिया गया था। पुलिस अफसरों ने राजसमंद जिले में डेरा डाले रखा। विदेशों तक में राजस्थान की छवि अचानक धूमिल हो गई। इस हत्याकांड के बाद जो हुआ वह और भी ज्यादा चौकानें वाला रहा। शंभू ने कहा कि अफराजुल लव जिहाद फैला रहा था इसलिए उसे मार दिया। इस खतरनाक क्राइम का हम इसलिए जिक्र कर रहे हैं कि देश में इस वक्त श्रृ़द्धा मर्डर केस की चर्चा हो रही है, जिसे कई लोग लव जिहाद से जोड़कर देख रहे हैं। आइए जानते हैं इस केस के बारे में सब कुछ कब और  क्यों हुआ...

मर्डर को किया लाइव, कुल्हाड़ी से काटा फिर पेट्रोल छिड़क जला दी लाश
6 दिसंबर 2017 की दोपहर थी वो राजस्थान के राजसमंद जिले में...। मार्बल ट्रेडिंग का काम करने वाले शंभू रैगर ने एक जंगल से फेंसबुक लाइव किया.... पहले कट्टरपंथी बातें की और उसके बाद लव जिहाद पर लैक्चर दिया...। लोग जुड़ने लगे तो वहां पर पास ही पड़े एक शख्स की फोटो लाइव में दिखाई....। चलते लाइव में ही उस पर कुल्हाड़ी बरसाई.. वह चीखता रहा और उसके बाद पास ही पड़ी एक बोतल का पैट्रोल उस पर फेंक दिया और उसे आग लगा दी। पता चला कि जिस युवक को मार दिया गया वह बंगाल का रहने वाला अफराजुल था....। अफराजुल को इसलिए मारा गया था कि क्यों कि वह एक हिंदू लड़की के साथ अवैध संबध रखता था और उसे प्रताड़ित करता था। 

इस मामले को लेकर कई फिल्म स्टारों ने सोशल मीडिया पर किया था विरोध
इस हत्याकांड़ के बाद बवाल मचना शुरु हुआ। पुलिस ने उसे कुछ घंटों में ही अरेस्ट कर लिया। उसके बाद माहौल खराब होना शुरु हुआ। मुस्लिम समाज के लोग सड़कों पर आने लगे, सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा उपयोग में ली जाने लगी। दंगों से हालात होते देख उदयपुर, जोधपुर और आसपास के चार जिलों की पुलिस ने राजसमंद में डेरा डाल लिया। चार दिनों तक राजसमंद के अधिकांश हिस्से का इंटरनेट बंद रखा गया। बवाल यहीं नहीं थमा। सोशल मीडिया जब शुरु हुआ तो कुछ लोगों ने शंभू लाल रैगर के पक्ष में मैसेज करना शुरु कर दिया और उसे हीरो बना दिया गया। जांच में पता चला कि जिस लड़की के कारण अफराजुल को मारा गया था उसकी मां ने बदनामी के डर से बेटी समेत शहर छोड़ दिया। इस मामले में स्वरा भास्कर समेत अन्य कई फिल्म स्टारों ने सोशल मीडिया पर अपनी राय रखी। 

आलम यह हो गया था कि हत्यारे को बना दिया था हीरो
यह मामला यहीं नही थमा....। शंभू को हीरो बना दिया गया... यहां तक चर्चा हो गई कि वह राजसमंद से साल 2019 का विधानसभा चुनाव भी लड रहा है। उसके खातों में देश भर से 500 से ज्यादा लोगों ने करीब तीन लाख रुपए भी जमा करा दिए। यह वीडियो शंभू के पंद्रह साल के भतीजे ने बनाया था। पुलिस ने बताया कि नोटबंदी के बाद वह बेरोजगार हो गया था। मार्बल का काम धीरे धीरे बंद हो रहा था। वह सारे दिन कट्टरपंथ के वीडियो देखता और उसके बाद उसने वारदात कर डाली। 

फिलहाल शंभू जेल में...परिवार की भूखें मरने की जैसी हालत
शंभू वर्तमान में जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद है। परिवार की हालत भूखों मरने जैसी हो रही है। उसके दो छोटे भाई उसके दो  बच्चों और पत्नी को संभालने के साथ ही अपना परिवार भी संभाल रहे हैं।  उस समय आईजी रहे आनंद श्रीवास्तव ने कहा कि इसे सीधे तौर पर लव जिहाद नहीं कहा जा सकता था, उस समय ऐसी कोई चर्चा तक नहीं चल रही थी। लेकिन उसने खून कर ही दिया। इस मामले में 400 पेज की चार्जशीट पेश की गई है और 65 से ज्यादा  सबूत इसमें जुटाए गए हैं....। उसका बाहर आना खतरनाक हो सकता है इसलिए वह सेंट्रज जेल जोधपुर में ही है। जेल में भी उसने दो बार बवाल मचाया था, जिसे जैसे तैसे काबू किया गया।

यह भी पढ़ें-हॉरर मर्डरः जब खूबसूरत GF को दी भयानक मौत, लाश के साथ 3 स्टेट में घूमा था बॉडी बिल्डर BF

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios