Asianet News HindiAsianet News Hindi

श्राद्ध में परोसा गया 2 दिन पहले बना कांजी बड़ा, खाते ही 50 लोग पहुंच गए हॉस्पिटल,फूड विभाग ने लिए सेंपल

देशभर में 15दिनी श्राद्ध पक्ष की शुरूआत शनिवार से हो गई है। इसके पहले दिन ही राजस्थान के सीकर जिले से एक हंगामे वाली खबर आ गई। यहां श्राद्ध खाने गए लोगों में 50 को फूड प्वॉजिनंग की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

sikar news more than 50 people admitted in hospital due to food poisoning in rajasthan state The Ritual of Shraddha asc
Author
First Published Sep 10, 2022, 9:55 PM IST

सीकर. 15 दिन का श्राद्ध पक्ष आज पूर्णिमा के दिन से शुरू हुआ है ।लेकिन आज पहले श्राद्ध पर सीकर में हंगामा हो गया।  सीकर के रामगढ़ शेखावाटी क्षेत्र में श्राद्ध पक्ष के दौरान खाना खाने से एक ही परिवार के 40 से 50 लोग बीमार हो गए।  देर शाम जब उनकी तबीयत बिगड़ने लगी तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।  जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद कुछ को छुट्टी दे दी गई लेकिन करीब 20 से ज्यादा अभी भी वहां भर्ती है और उनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है । स्थानीय पुलिस के साथ ही सीएमएचओ को भी इसकी सूचना दी गई है।  सीएमएचओ सीकर की ओर से आई टीम ने श्राद्ध के खाने के सैंपल उठाएं हैं।  

2 दिन पहले बना था कांजी बड़ा
बताया जा रहा है कि 2 से 3 दिन पहले बनाया गया कांजी बड़ा परिवार के सभी लोगों ने खाया था । उसके बाद बहुत से लोग बीमार हो गए । दरअसल रामगढ़ शेखावाटी कस्बे के वार्ड नंबर 2 में खटकान प्याऊ के पास स्वामी परिवार में उनके बड़े बुजुर्गों में से एक सत्यनारायण स्वामी का आज श्राद्ध था । इस श्राद्ध में परिवार के साथ ही मोहल्ले के लोगों ने भी प्रसादी खाई थी। 

200 लोगों ने खाया था, 50 लोग पहुंचे हॉस्पिटल
परिवार और मोहल्ले के करीब 200 लोगों ने दोपहर से लेकर देर शाम तक खाना खाया था । शाम करीब 7:00 बजे के बाद लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत होने लगी । धीरे-धीरे लोग शेखावटी में सीएससी अस्पताल पहुंचे।  शाम के समय वहां स्टाफ कम था लेकिन जैसे ही मरीजों की संख्या बढ़ने लगी अन्य स्टाफ को अस्पताल बुलाया गया। मौके पर तैनात डॉ मनोज, डॉक्टर सुभाष, डॉक्टर साकिर और उनके स्टाफ ने बीमार मरीजों की तीमारदारी शुरू की। मरीजों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं ।

फूड विभान ने खाने के सैंपल लिए
सीएससी से ही इसकी सूचना सीएमएचओ तक पहुंची और सीएमओ से आए अधिकारियों ने सत्यनारायण स्वामी के घर से खाने के सैंपल लिए।  प्रारंभिक जांच पड़ताल में यह सामने आया है कि स्वामी परिवार ने करीब 2 दिन पहले बनाए जाने वाले कांजी बड़े बनाए थे।  लेकिन तेज गर्मी होने के कारण उन्हें सही से नहीं रखा जा सका संभवत है उन्हें ही खाने से लोग बीमार हुए हैं । 

कांजी बड़ा के अलावा खाने में पूरी ,सब्जी और अन्य मिठाईयां थी। सभी के सैंपल सीएमएचओ से आई टीम ने लिए हैं बचे हुए खाने को फिंकवा दिया गया है।

यह भी पढ़े- अभी मां भी नहीं बोल पाई थी मासूम, उससे पहले ही जिंदगीभर का गम दे गया सड़क हादसा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios